menu-icon
India Daily
share--v1

महिलाओं के लिए स्कूटी खरीदते समय इन 5 बातों का रखें ख्याल, नहीं होगा नुकसान

Scooters For Women: अगर आप अपनी पत्नी, बहन या मां के लिए कोई स्कूटी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. यहां हम आपको 5 जरूरी बातें बता रहे हैं जो आपको ध्यान रखनी चाहिए. 

auth-image
India Daily Live
Scooters For Women

Scooters For Women: ट्रैफिक वाली जगह पर कार नहीं बल्कि टू व्हीलर की जरूरत पड़ती है. स्कूटी की बात करें तो महिलाओं को सबसे ज्यादा पसंद यही आती है. सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि आजकल स्कूटर इतने फैशनेबल हो गए हैं कि पुरुष भी इन्हें खरीदने में रुचि ले रहे हैं. फिलहाल हम बात महिलाओं की करते हैं. महिलाओं के लिए स्कूटी खरीदते समय आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए. यहां हम आपको ऐसी ही 5 जरूरी बातें बता रहे हैं जो आपको ध्यान देनी चाहिए. 

मॉडल और साइज: क्या आप स्पोर्टी लुक के शौकीन हैं या आप एक स्मूथ ट्रेंडी स्कूटर खरीदना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको इसके लिए थोड़ी मेहनत तो करनी ही होगी. आपको पहले ब्रांड चुनना होगा कि आप किस ब्रांड की स्कूटी खरीदना चाहते हैं. बता दें कि सुजुकी, यामाहा, होंडा, पियाजियो, टीवीएस और हीरो जैसे ब्रांड मार्केट में कई ट्रेंडी स्कूटी उपलब्ध कराते हैं. ब्रांड चुनने से पहले एक अच्छा-सा मॉडल सेलेक्ट करें. 

इंजन की पावर: स्कूटी का इंजन काफी अहम होता है. यह पूरी तरह इस बात पर निर्भर करता है कि आप स्कूटी कितनी चलाते हैं, या तो आप कभी-कभी स्कूटी चलाते हैं या फिर आप हर रोज ऑफिस जाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. बता दें कि 50 सीसी से 800 सीसी तक अलग-अलग इंजन क्षमता वाले स्कूटर होते हैं. अगर आप 125 सीसी से 150 सीसी तक की स्कूटी खरीदते हैं तो आप लंबी यात्रा कर सकते हैं. अगर आप ऑफिस जाते हैं तो इतनी क्षमता तो होनी चाहिए. 

स्कूटी का वजन: स्कूटी का वजन काफी मायने रखता है. आजकल भारी वजन वाले टू-व्हीलर का इस्तेमाल कोई नहीं करना चाहते हैं. ऐसे में आपको थोड़ी हल्की स्कूटी ही सेलेक्ट करनी चाहिए. महिलाओं को उतने ही वजन की स्कूटी लेनी चाहिए जितनी उन्हें लगता ही कि वो संभाल पाएं. 

स्टोरेज कैपेसिटी: महिलाओं के लिए ऐसी स्कूटी लेनी चाहिए जिसमें स्टोरेज कैपेसिटी ज्यादा हो. अब जाहिर-सी बात है कि ऑफिस के साथ-साथ संडे को शॉपिंग पर भी तो जाना होता है. शॉपिंग जाएंगे तो शॉपिंग बैग्स भी होंगे. ऐसे में ऐसी स्कूटी लेनी चाहिए जिसमें शॉपिंग का सामान आराम से आ जाए. इसके साथ ही हेलमेट भी आ जाए. 

स्कूटी की हाइट: ज्यादातर लड़कियां स्कूटर की बहुत छोटी या बोल्ड हाइट से परेशान रहती हैं. वो ऐसा स्कूटी खरीदना पसंद करती हैं जिसमें फ्यूल भरवाने के लिए उन्हें स्कूटी से उतरना न पड़े. साथ ही वो पैर भी आसानी से नीचे रख पाएं. तो आपको दो बातों का ध्यान रखना होगा जिसमें फ्यूल का पैनल बाहर हो और स्कूटी की हाइट भी सही हो.