menu-icon
India Daily
share--v1

क्या नेताओं की तरह आप भी खरीद सकते हैं बुलेट प्रूफ कार? जान लीजिए नियम क्या कहते हैं

Bulletproof Car Rules: आपने कई बार Bulletproof Car के बारे में सुना होगा? क्या आपने कभी ये सोचा है कि इसे खरीदना आसान है या नहीं? या फिर आपने कभी ये सोचने की कोशिश की है इसे खरीदने के लिए क्या सरकार के अप्रूवल की जरूरत होती या नहीं, चलिए जानते हैं इन सभी चीजों के बारे में. 

auth-image
India Daily Live
Bulletproof Car

Bulletproof Car: जब से सलमान खान के घर शूटिंग हुई है तब से लेकर अब तक उनकी बुलेटप्रूफ गाड़ियां चर्चा में हैं. पिछले साल इन्हें जान से मारने की धमकी मिली थी जिसके बाद उन्होंने ये गाड़ी खरीदी थी. कई लोग अपनी सिक्योरिटी के लिए बुलेटप्रूफ गाड़ी खरीदते हैं. लेकिन सबसे बड़ा सवाल यही सामने आता है कि इसे खरीदने के क्या नियम हैं. इन्हें कितने में खरीदा जा सकता है या फिर किन गाड़ियों को बुलेटप्रूफ बनाया जाता है आदि, जैसे सवालों के जवाब हम आपको यहां दे रहे हैं. सबसे पहले जानते हैं बुलेटप्रूफ गाड़ियों के नियम.

बुलेट प्रूफ गाड़ी के लिए क्या है सरकार के नियम: अगर कोई बुलेटप्रूफ गाड़ी खरीदना चाहता है तो उसके लिए सरकार ने कई नियम बनाए हैं जो काफी सख्त भी हैं. अगर किसी को अपनी सिक्योरिटी के लिए बुलेटप्रूफ गाड़ी खरीदनी है तो इसके लिए कुछ जगहों से मंजूरी लेनी होगी. इसके लिए जिला अधिकारी, एसपी पुलिस और गृह मंत्रालय का अप्रूवल लेना होगा. इस अप्रूवल के बाद आपकी नॉर्मल कार को बुलेट प्रूफ गाड़ी में बदल दिया जाता है. 

क्या है कीमत:
इस तरह की कार को बनवाने में 20 से 50 लाख रुपये का खर्च आता है. जब किसी गाड़ी को बुलेटप्रूफ बनाया जाता है तो उसका वजन 300 से 700 किलो तक बढ़ जाता है. किसी गाड़ी को बुलेटप्रूफ बनाने के लिए उसमें स्टील लगाई जाती है जिस पर बस के धमाके का भी कोई असर नहीं होता है. कार की विंडो पर जो शीशे लगाए जाते हैं और जो बुलेटप्रूफ शीट लगाई जाती हैं वो सभी बुलेटप्रूफ होती हैं. 

ये गाड़ियां बनाई जाती हैं बुलेटप्रूफ: 
Tata Safari, Mahindra Scorpio, Mitsubishi Pajero, Toyota Innova, Ford Avander, Toyota Fortuner, BMW और Audi समेत कुछ और SUV को सबसे ज्यादा बुलेटप्रूफ बनाया जाता है. साथ ही ऐसी गाड़ी होनी चाहिए जिसके इंजन को वजन बढ़ने के बाद भी किसी तरह की कोई दिक्कत न हो.