menu-icon
India Daily
share--v1

'तुम्हारा इस्लाम दुपट्टे पर क्यों खत्म होता है,' लेडी रिपोर्टर ने ऐसा क्या कहा कि पाकिस्तानियों को पड़ रहे ताने?

पाकिस्तान, अभी धार्मिक कट्टरता को लेकर दुनियाभर के निशाने पर रहता है. वहां का एक बड़ा तबका, अब भी अपनी तालिबानी सोच से बाहर नहीं निकल पा रहा है, इसमें वहां के युवा भी शामिल हैं. आखिर नया मामला क्या है, आइए जानते हैं.

auth-image
India Daily Live
Courtesy: Social Media

पाकिस्तान में अब महिलाएं, अपने हक की आवाज बुलंद कर रही हैं. पाकिस्तान में भी लड़कियां अब अपना मनचाहा काम कर रही हैं, वे अपनी आजादी की कीमत समझ रही हैं और दकियानूसी सोच से बाहर आ रही हैं. लड़कियां एक तरफ हिंदुस्तान जैसी आजादी चाहती हैं, हीं वहां के युवा अब भी पुरानी और कट्टरपंथी सोच में फंसे हुए हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में पाकिस्तान की एक लड़की ने असलियत दिखा दी है, जहां आज भी बिना सिर पर दुपट्टा डाले, बाहर निकलना इस्लाम के खिलाफ माना जाता है.

एक लड़की अपने बाल खोलकर, बिना दुपट्टा पहने लोगों का इटंरव्यू ले रही थी. तभी एक टोपी और चश्मा पहने लड़का आता है और कहता है कि तुम्हारे अंदर कोई सलीका इस्लाम का नहीं है. लड़की पूछती है कि मैंने ऐसा कौन सा गुनाह कर दिया. लड़का कहता है, 'आप हमारे सामने बिना सिर पर दुपट्टा लिए खड़ी हो इस्लामिक मुल्क में. आपके सिर पर दुपट्टा नहीं है. तुम लोगों का इस्लाम दुपट्टे पर क्यों शुरू होता है, दुपट्टे पर क्यों खत्म हो जाता है. पकड़ो अपनी चादर, मेरे पास है.'

'बिना इजाजत टच किया, ये भी बड़ा है गुनाह'

रिपोर्टर कहती है, 'आई हैव माय ओन शॉल. ये मेरा डिसीजन है.', लड़का कहता है आपका डिसीजन क्यों है, आप अल्लाह के हुक्म की तामील क्यों नहीं है.' लड़की पूछती है कि आपने मुझे मेरे परमिशन के बगैर टच किया है, क्या आपको पता है कि आपने कितना बड़ा गुनाह किया है. लड़का जवाब देता है कि मैंने बहन समझकर ऐसा किया है. लड़की जवाब देती है कि मैं आपकी बहन नहीं हूं, मेरा आपका ब्लड रिलेशन नहीं है. मेरी इजाजत के बिना क्यों टच किया है. ये इस्लाम सिखाता है आपको.

इस्लाम ने हुक्म दिया तो मां-बहन को हाथ लगाओगे?

लड़का जवाब देता है कि इस्लाम ने हमें हुक्म दिया है परदे का. लड़की कहती है कि आपको हुक्म मिला है तो किसी की मां बहन को आप हाथ लगाते जाओ. आप अरेस्ट हो सकते हो इसके लिए. यह सोशल हरेसमेंट है, इसके लिए आप गिरफ्तार हो सकते हैं. लड़की सवाल पूछती है कि पाकिस्तान की कितनी महिलाएं बुर्के में हैं. लड़का कहता है कि मैं दिखा सकता हूं मेरे घर की औरतें पर्दे में रहती हैं. लड़की कहती है वो आपके घर का माहौल होगा.

 

सोशल मीडिया पर क्या कह रहे लोग?
अब इस लड़के की वजह से पूरे पाकिस्तान को लोग ताना मार रहे हैं. सोशल मीडिया पर लोग लड़के को जमकर ट्रोल कर रहे हैं. लड़कियां उस पर भड़की हुई हैं. लोग सवाल कर रहे हैं कि जब पाकिस्तान की युवा पीढ़ी की ऐसी मानसिकता है तो बुजुर्गों का क्या हाल होगा. लोग परवरिश पर भी सवाल उठा रहे हैं. कुछ लोग कह रहे हैं एक तरफ दुनिया जहां आगे बढ़ रही है, पाकिस्तान अपनी पुरानी मानसिकता में पिस रहा है. ऐसी नई पीढ़ी होगी तो पाकिस्तान का हाल क्या होगा.

Also Read