menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Election 2024: क्या इस बार बीजेपी बिगाड़ेगी BJP का खेल?

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश की हॉट सीट मुरैना लोकसभा पर एक बार फिर दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है. बीजेपी इस सीट से लगातार 7 चुनाव जीत चुकी है. 28 साल से यहां भगवा झंडा लहरा रहा है लेकिन पार्टी लगातार तीन बार से यहां प्रत्याशी बदल रही है क्योंकि हवा का रुख कुछ बदला नजर आ रहा है.

लोकसभा चुनाव 2019 में पूर्व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर यहां से सांसद बने लेकिन 2023 में बीजेपी ने उन्हें विधानसभा में भेज दिया. दिमनी से चुनाव जीतने के बाद वो एमपी विधानसभा में अध्यक्ष की कुर्सी संभाल रहे हैं. नरेंद्र तोमर की जगह इस बार बीजेपी ने उनके कट्टर समर्थक शिवमंगल सिंह तोमर को उतारा है लेकिन मुश्किल ये है कि वो 2013 और 2018 में विधानसभा चुनाव हार चुके हैं. उनके सामने हैं सत्यपाल सिंह सिकरवार.

सत्यपाल सिंह सिकरवार पहले बीजेपी में ही थे, मुरैना में अच्छा जनाधार है. यानी शिवमंगल तोमर को कड़ी टक्कर मिल रही है. बीएसपी ने रमेश चंद्र गर्ग को उतारा है जो पूर्व कांग्रेस नेता हैं और टिकट नहीं मिलने से बीएसपी में आए हैं. मुरैना में बीएसपी का भी अच्छा जनाधार है. मुरैना के बारे में कहा जाता है कि यहां कोई मुद्दा नहीं चलता यहां चुनाव जाति की धुरी पर ही होता है.