menu-icon
India Daily
share--v1

Vaishakh Amavasya 2024: आपकी किस्मत बदल देगी वैशाख अमावस्या, बस कर लें ये काम 

Vaishakh Amavasya 2024: हिंदू धर्म में अमावस्या तिथि को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. हर माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के अगले दिन अमावस्या तिथि होती है. इस दिन पितरों का पूजन करना चाहिए. इससे पितर खुश होते हैं और आशीर्वाद प्रदान करते हैं. 

auth-image
India Daily Live
amavaysya

Vaishakh Amavasya 2024: सनातन धर्म में अमावस्या तिथि को बेहद खास और पवित्र माना जाता है. यह दिन पितरों को समर्पित होता है. इस दिन पितरों का तर्पण और श्राद्ध किया जाता है. धार्मिक मान्यता है कि अमावस्या तिथि पर पितरों के निमित्त कर्म करने से जीवन में सुख और समृद्धि आती है. 

अभी वैशाख माह चल रहा है और अब वैशाख माह की अमावस्या तिथि आने वाली है. पंचांग के अनुसार साल 2024 में 8 मई को वैशाख माह की अमावस्या तिथि पड़ रही है. इस दिन पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए लोग स्नान-दान करते हैं. 

कब है अमावस्या तिथि? 

वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि 7 मई को सुबह 11 बजकर 41 मिनट पर शुरू होगी और यह अगले दिन 8 मई की सुबह 8 बजकर 52 मिनट तक रहने वाली है. ऐसे में अमावस्या तिथि 7 मई को ही मानी जाएगी. वहीं, स्नान और दान 8 मई को करें. 

ऐसे करें अमावस्या का पूजन

अमावस्या तिथि के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर किसी पवित्र नदी में नहाना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान कर लें. स्नान के बाद सूर्य भगवान को जल से अर्घ्य दें. इसके बाद पितरों का पूजन करें. जरूरमंदों को दान दें. 

अमावस्या के दिन करें ये काम, बदलेगा भाग्य 

अमावस्या के दिन कुछ आसान से उपायों को करने से भाग्योदय हो जाता है. इस दिन जरूरतमंदों की सहायता करनी चाहिए. इसके साथ ही आप व्रत भी कर सकते हैं. अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ में जल अर्पिक करें. इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाएं. आप इस दिन वस्त्र का दान भी कर सकते हैं. अगर आप इन उपायों को वैशाख अमावस्या के दिन करते हैं तो इससे आपका भाग्योदय हो जाएगा और घर में सुख व समृद्धि आएगी. धन लाभ भी होगा. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.