menu-icon
India Daily
share--v1

Wedding बनी देश की चौथी सबसे बड़ी इंडस्ट्री, ईको-फ्रेंडली शादी का बढ़ा ट्रेंड, ऋषिकेश बना पसंदीदा वेडिंग डेस्टिनेशन

देश में ईको-फ्रेंडली शादियों का ट्रेंड भी जोर पकड़ रहा है. 2023 में 52 प्रतिशत शादी समारोह ईको-फ्रेंडली तरीके से निपटाए गए. 32 प्रतिशत लोग अब ई-इनवाइट को प्राथमिकता दे रहे हैं.

auth-image
Sagar Bhardwaj
WEDDING INDUSTRY

हाइलाइट्स

  • शादियों पर जमकर खर्च कर रहे लोग
  • भारतीयों की परचेजिंग पावर बढ़ी

वेडिंग इंडस्ट्री (शादी से जुड़ा कारोबार) इस समय देश में बूम पर है. आलम ये है कि वेडिंग इंडस्ट्री भारत की चौथी सबसे बड़ी इंडस्ट्री बन गई है. साल 2023 में इस इंडस्ट्री का कारोबार 26.4% बढ़कर 4.74 लाख करोड़ पहुंच गया. तेजी से बढ़ते शहरीकरण के बीच मध्यम वर्ग की आय का बढ़ना इसकी सबसे बड़ी वजह बताई जा रही है.

2023-24 में करीब 6.25 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच सकता है कारोबार

वेडिंग प्लानिंग प्लेटफॉर्म वेगमीगुड की वेडिंग इंडस्ट्री रिपोर्ट 2023-24 के मुताबिक, देश की वेडिंग इंडस्ट्री सालाना 7-8% की वृद्धि के साथ फाइनेंशिल ईयर 2023-24 में करीब 6.25 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच सकती है.

वेडिंग डेस्टिनेशन 18 प्रतिशत से बढ़कर 21 प्रतिशत पहुंचा
वेडमीगुड की को-फाउंडर महक सागर शाहनी ने बताया कि भारतीय लोगों की खरीदने की हैसियत बढ़ती जा रही है, जिसकी वजह से डेस्टिनेशन वेडिंग में भी तगड़ा उछाल देखने को मिल रहा है. 2022 में कुल वेडिंग में डेस्टिनेशन वेडिंग की हिस्सेदारी 18% थी जो 2023 में बढ़कर 21% हो गई.

नए-नए कॉन्सेप्ट लेकर आ रहे होटल कारोबारी

मकर संक्रांति के बाद देश में शादियों का सीजन शुरू हो चुका है. इस अवसर को भुनाने के लिए शादी कारोबार से जुड़े व्यापारियों ने फुल प्रूफ तैयारी कर ली है. शादियों को और आकर्षक बनाने के लिए होटल कारोबार से जुड़े लोग नए-नए कॉन्सेप्ट लेकर सामने आ रहे हैं जिनमें 'डेडिकेटेड वेडिंग', बिग फैट वेडिंग, सेलिब्रिटी शेफ का कॉन्सेप्ट शामिल है.

इको-फ्रेंडली शादी का बढ़ रहा ट्रेंड
देश में ईको-फ्रेंडली शादियों का ट्रेंड भी जोर पकड़ रहा है. 2023 में 52 प्रतिशत शादी समारोह ईको-फ्रेंडली तरीके से निपटाए गए. 32 प्रतिशत लोग अब ई-इनवाइट को प्राथमिकता दे रहे हैं. इसके साथ-साथ ऋषिकेश घरेलू वेडिंग डेस्टिनेशन के तौर पर पहली पसंद बनकर उभर रहा है.