menu-icon
India Daily
share--v1

किन देशों में बिना वीजा के घूम सकते हैं हिंदुस्तानी? देख लें लिस्ट

Indian Passport Visa-Free Countries: भारतीय पासपोर्ट होल्डर 62 देश में बिना वीजा के घूम सकते हैं. ऐसे में आइए जानते कुछ देश के बारे में जहां आप बिना वीजा के मजे कर सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Visa Free Countries
Courtesy: Freepik

Visa Free Countries: दुनिया भर के कई देश अपने टूरिज्म इंडस्ट्री को बढ़ाने के लिए भारत सहित कई देशों के लिए वीजा-फ्री एंट्री की है. जिसकी वजह से उनके देशों में टूरिस्ट संख्या की  बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. ऐसे में भारतीय पासपोर्ट होल्डर को 62 देशों में वीजा-फ्री एंट्री का फायदा मिलता है. इसलिए, गर्मी की छुट्टियों के मौसम में देश के बाहर घूमने जाने का सही प्लान है.

अगर आपके पास भारतीय पासपोर्ट है, तो कई ऐसी जगह हैं जहां आप वीजा की परेशानी के बिना ट्रेवल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ देशों के बारे में जहां भारतीय पासपोर्ट होल्डर बिना वीजा के ट्रेवल कर सकते हैं. 

भूटान

भूटान भारत का पड़ोसी देश है और इसे भारतीय पासपोर्ट होल्डर के लिए टॉप वीजा-फ्री डेस्टिनेशन में से एक माना जाता है. भूटान में आप बिना वीजा के 14 दिनों तक ट्रेवल कर सकते हैं . भूटान को थंडर ड्रैगन की भूमि के रूप में जाना जाता है, यह देश हिमालय में स्थित है और अपनी बर्फ से ढकी चोटियों और संस्कृति के लिए बहुत फेमस है.

नेपाल

नेपाल एक ऐसा देश है जो माउंट एवरेस्ट के लिए फेमस है. यह देश नेचर लवर के लिए एक परफेक्ट जगह है क्योंकि यह प्राचीन मंदिरों, सुंदर नजारा और मिलनसार स्थानीय लोगों के वजह से आपको यहां घूमने में मजा आएगा. भारतीय पासपोर्ट होल्डर को नेपाल में एंट्री करने के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि नेपाल और भारत के बीच अच्छा रिश्ता है. 

मॉरीशस

कई टूरिस्ट मॉरीशस प्रकृति का अनुभव करने और लक्जरी रिज़ॉर्ट के मजे के लिए आते हैं. जिन्हें नई जगह के बारे में जानना पसंद हैं और अलग-अलग जगहों का लोकल खाने का स्वाद लेना पसंद हैं वे यहां घूमने आ सकते हैं. भारतीय लोग बिना वीजा के मॉरीशस 90 दिनों तक रह सकते हैं. 

मलेशिया 

मलेशिया बेहद शानदार डेस्टिनेशन प्लेस है. यह देश अपने भोजन, ऐतिहासिक माहौल, शानदार बीच और नेशनल पार्क के लिए बहुत फेमस है. नए अपडेट के अनुसार इंडियन पासपोर्ट होल्डर अब 31 दिसंबर, 2024 तक मलेशिया की वीजा-फ्री यात्रा कर सकते हैं. यहां आप बिना वीजा के 30 दिनों तक रह सकते हैं. 

थाईलैंड

थाईलैंड देश अपने बीच, डिश और  संस्कृति के लिए फेमस है. इंडियन पासपोर्ट होल्डर बीना वीजा  के 30 दिन के लिए यहां घूम सकते हैं. नए अपडेट के मुताबिक इसकी सुविधा 11 नवंबर, 2024 तक बढ़ा दी गई है. 

कतर

कतर देश अपने शानदार इंफ्रास्ट्रक्चर और ऊंची आसमान चूमती इमारतों के लिए जाना जाता है. कतर दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक है. इस देश में  भारतीय पासपोर्ट होल्डर 30 दिनों की वीजा-फ्री यात्रा का मजे ले सकते हैं.