menu-icon
India Daily
share--v1

हीटवेव में उड़ गई है आपकी भूख-प्यास? ये टिप्स आपको करा देंगे खाने से प्यार

Heatwave Tips: हीटवेव के दौरान लोगों की भूख कम हो जाती है. भूख न लगना लोगों के लिए चिंता का विषय हो सकता है. ऐसे में कुछ आप अपनी भूख को रिस्टोर करने के लिए कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Loss Of Apetite In Heatwave
Courtesy: Freepik

Loss Of Apetite In Heatwave: हाल ही में देश भर में चल रहे हीटवेव के कारण कई लोगों की भूख कम हो गई है. बढ़ते तापमान और लगातार तपती धूप के कारण इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है कि लोगों को खाना खाने में मुश्किल हो रही है. गर्मी में ज्यादा पसीना, डिहाइड्रेशन और एनर्जी के लेवल कम होने के वजह से भूख दब जाती है. इसके अलावा, ज्यादा गर्मी होने के वजह से लोगों को खाना खाने की इच्छा कम हो जाती है जिसके वजह से लोग कम खाना खाते हैं. 

ऐसे में भूख न लगना उन लोगों के लिए चिंता का विषय हो सकता है, जो हेल्दी डाइट बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं. इसके अलावा उन लोगों के लिए भी जो पहले से कोई गंभीर बीमारी का सामना कर रहे हैं. ऐसे में आपको कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप अपनी भूख फिर से रिस्टोर कर सकते हैं. 

हाइड्रेशन

डिहाइड्रेशन को रोकने और पाचन क्रिया को समर्थन देने के लिए तरल पदार्थ के सेवन का जरूर ध्यान दें. पानी, फल, सब्जियां और इलेक्ट्रोलाइट पाए जाने वाली चीजों का सेवन करें. ऐसे करने से हीटवेव के दौरान आपकी भूख बढ़ सकती है. 

छोटा-छोटा मील लें

पाचन को आसान बनाने और गर्मी से होने वाली सूजन से जुड़ी परेशानी को कम करने के लिए छोटे-छोटे मील और ज्यादा बार भोजन करने का ऑप्शन चुनें. एनर्जी के लेवल को बनाए रखने के लिए लीन प्रोटीन, साबुत अनाज और हेल्दी फैट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर भोजन को शामिल करें. 

इलेक्ट्रोलाइट की कमी

इलेक्ट्रोलाइट की कमी को पूरा करने के लिए पोटेशियम, मैग्नीशियम और सोडियम से भरपूर भोजन को शामिल करें.केले, पत्तेदार सब्जियां, मेवे, बीज और नारियल पानी का सेवन करें. इससे आपकी भूख फिर से रिस्टोर हो सकती है.

सही फूड चुनें

गर्मी से होने वाली सूजन से निपटने के लिए खीरा, खरबूज और दही जैसे ठंडे भोजन का सेवन करें. ये भोजन हाइड्रेटिंग, फ्रेश और पाचन तंत्र के लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. theindiadaily.com इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.