menu-icon
India Daily
share--v1

इस फीचर का ढंग से नहीं किया इस्तेमाल तो डिलीट हो जाएंगी WhatsApp की सारी पुरानी चैट्स

WhatsApp Disappearing Message: WhatsApp एक ऐसा फीचर दे रही है जिसे ऑन करने से आपके मैसेजेज अपने डिलीट हो जाएंगे. क्या है ये फीचर और कैसे करें इस्तेमाल.

auth-image
India Daily Live
WhatsApp Disappearing Message
Courtesy: Canva

WhatsApp Disappearing Message: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp का इस्तेमाल आज दुनियाभर के यूजर्स करते हैं. इस ऐप के साथ कई फीचर्स दिए गए हैं जो यूजर्स की मदद कर सकते हैं. प्राइवेसी को लेकर भी कई सर्विसेज दी गई हैं जो आपकी जानकारी और चैट को सुरक्षित रखने में मदद करती है. एक ऐसा फीचर भी कंपनी ने पेश किया था जिसमें चैट को गायब किया जा सकता था. इस फीचर का नाम WhatsApp Disappearing Message था. इस फीचर को अगर ऑन कर दिया जाए तो पुराने सारे मैसेज अपने आप ही डिलीट हो जाते हैं. अगर इस फीचर का इस्तेमाल ध्यान से नहीं किया गया तो आपकी चैट डिलीट हो सकती है. चलिए जानते हैं इस फीचर के बारे में.

WhatsApp Disappearing Message फीचर क्या है:

अगर आप ज्यादा प्राइवेसी चाहते हैं तो Disappearing Message के जरिए कर सकते हैं. इस फीचर के साथ आप ये चुन सकते हैं कि आपकी चैट 24 घंटे, 7 दिन या 90 दिन बाद गायब हो जाएगी. इससे पहले की चैट गायब नहीं होगी. जब से आपने इस फीचर को ऑन किया है उसके बाद की चैट पर ही इस फीचर को प्रभाव होगा. आपको यह ध्यान रखना होगा कि यह सेटिंग आप किसी स्पेसिफिक कॉन्टैक्ट के लिए भी कर पाएंगे. 

कैसे सेट करें WhatsApp डिफॉल्ट मैसेज टाइमर: 

  • इसके लिए सबसे पहले आपको WhatsApp ओपन करना होगा.

  • इसके बाद टॉप राइट कॉर्नर पर तीन डॉट दिए गए होंगे. इस पर क्लिक कर दें.

  • इसके बाद सेटिंग्स पर जाएं और प्राइवेसी पर टैप करें.

  • अब Default Message Timer पर टैप कर दें. 

  • इसके बाद 24 Hours, 7 Days, 90 Days में से आपको अपने हिसाब से किसी एक विकल्प को सेलेक्ट करना होगा. 

बता दें कि अगर ये फीचर ऑन है और WhatsApp पर कोई फोटो या वीडियो आ रही है तो उसे गैलरी में सेव नहीं किया जाएगा और वो निर्धारित समय के बाद अपने आप गायब हो जाएगी.