share--v1

सोने में निवेश की है तैयारी तो कर लें थोड़ा इंतजार, यहां मिलेगा सस्ता Gold, जानें कब से कब तक है ऑफर

Sovereign Gold Bond: अपने बेहतर कल के लिए लोग अलग अलग माध्यमों में निवेश करते हैं. निवेश करने के लिए एक बड़ी संख्या में लोग सोना खरीदते हैं. अगर आप भी निवेश करने के लिए सोना में निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए हैं. दरअसल, इस महीने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की तीसरी किस्त जारी होने वाली है.

auth-image
Purushottam Kumar
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • दिसंबर में जारी होने वाली है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की तीसरी किस्त
  • 18 दिसंबर से शुरू हो रही है SGB स्कीम की तीसरी किस्त

Sovereign Gold Bond: अपने बेहतर कल के लिए लोग अलग अलग माध्यमों में निवेश करते हैं. निवेश करने के लिए एक बड़ी संख्या में लोग सोना खरीदते हैं. अगर आप भी निवेश करने के लिए सोना में निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए हैं. दरअसल, इस महीने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की तीसरी किस्त जारी होने वाली है. इसमें पांच दिन के लिए आपको सस्ते दाम पर या यूं कहे तो बाजार से कम कीमत पर आपको सोना  खरीदने का मौका मिलेगा.

18 दिसंबर से हो रही है शुरुआत 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत बाजार से कम कीमत पर आपको सोना खरीदने का मौका मिलता है. वित्त वर्ष 2023-24 के लिए सरकार की ओर से 18 दिसंबर को सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की तीसरी किश्त जारी करेगी. इस किस्त के जारी होने के बाद 22 दिसंबर तक बाजार से कम कीमत पर गोल्ड खरीद की जा सकती है.  इसके अलावा वित्त वर्ष की चौथी किश्त फरवरी 2024 में खुलेगी. आपको बताते चलें, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली किस्त 19 जून से 23 जून तक ओपन हुई थी तो वहीं, दूसरी किस्त 11 सितंबर से 15 सितंबर तक ओपन हुई थी.

जल्द तय किए जाएंगे गोल्ड के दाम

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तीसरी किस्त के तारीख का भले ही ऐलान कर दिया गया है. हालांकि, फिलहाल गोल्ड के दाम तय नहीं किए गए है. आपको बताते चलें, पूर्व में सितंबर महीने में जारी किश्त के दौरान सोने की कीमत 5,923 रुपये प्रति ग्राम रखी गई थी. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत जो सोना बेचा जाता है वह डिजिटल गोल्ड होता है. इसमें आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाता है कि किस रेट पर आपने कितना सोना खरीदा है. 

ऑनलाइन खरीद पर मिलेगी छूट

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत अगर आप सोने की ऑनलाइन खरीद करते हैं तो 50 रुपए प्रति ग्राम के हिसाब से आपको अतिरिक्त छूट भी मिलेगी. इस स्कीम की खास बात यह है कि यहां आप 1 ग्राम सोने में भी निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत एक वित्तीय वर्ष में एक व्यक्ति 500 ग्राम तक गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है.

Also Read

First Published : 10 December 2023, 10:10 AM IST