menu-icon
India Daily
share--v1

1 जून से होंगे ये 4 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर होगा सीधा असर, पढ़ें डिटेल

अगले महीने यानी जून की पहली तारीख से कुछ अहम बदलाव होने जा रहे हैं जिनका आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा.

auth-image
India Daily Live
money
Courtesy: social media

Rules Going To Change From 1 June: मई का महीना खत्म होने में अब केवल 5 दिन शेष हैं. 1 जून से आर्थिक स्तर पर कुछ बड़े बदलाव होने जा रहे हैं जिनका आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा. इनमें से कुछ बदलाव तो ऐसे हैं जिनके बारे में आपको तुरंत जानना जरूरी है वरना आपको जुर्माना देना पड़ सकता है. आइए जानते हैं उन अहम बदलावों के बारे में...

गैस सिलेंडर के दाम
हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखने को मिलता है. 1 जून को भी घरेलू और कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकता है. आखिरी बार मार्च के महीने में घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव देखने को मिला था. उस समय घरेलू गैस सिलेंडर के दाम घटाए गए थे. वहीं कॉमर्शियल गैस सिलेंडर पिछले महीने सस्ता हुआ था.

ऑनलाइन आधार अपडेट
UIDAI ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए फ्री ऑनलाइन आधार अपडेट की तारीख 14 जून तक बढ़ा दी है. यानी 14 जून तक आधार अपडेट करने पर आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा. वहीं आधार सेंटर पर पहुंचकर आधार अपडेट कराने पर आपको 50 रुपए शुल्क देना होगा.

देना होगा 25 हजार जुर्माना
अगर कोई नाबालिग गाड़ी चलाता हुआ पकड़ा जाता है तो उस पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है. जुर्माने की यह रकम 25 हजार तक हो सकती है. यही नहीं इस स्थिति में उसे 25 साल की उम्र तक वाहन चलाने की अनुमति नहीं मिलेगी.

ट्रैफिक नियमों में बड़ा बदलाव
1 जून से ट्रैफिक नियमों में भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है. नए ड्राइविंग लाइसेंस नियम अगले महीने से लागू होंगे. इन नियमों का उल्लंघन करने पर आपको 1000 से 2000 रुपए तक जुर्माना देना पड़ सकता है. बिना लाइसेंस के वाहन चलाने पर 500 रुपए का जुर्माना देना होगा. वहीं बिना हेलमेट या सीट बेल्ट के गाड़ी चलाने पर 100 रुपए जुर्माना देना होगा.