menu-icon
India Daily
share--v1

राजकोट की तरह न हो हादसा, इसके लिए क्या होते हैं गेमिंग जोन बनाने के नियम-कानून?

Safety Tips For Gaming Zone: राजकोट में कालावड रोड पर टीआरपी (TRP) गेम जोन में 28 लोगों की मौत हो गई है. इस मामले में गेमिंग जोन के मालिक और मैनेजर को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. ऐसा हादसा किसी और गेम जोन में न हो इसके लिए कुछ बातों का ध्यान देना जरूरी है.

auth-image
India Daily Live
Fire Safety Tips For Gaming Zone
Courtesy: Freepik

Rules For Gaming Zone: गुजरात के राजकोट से भीषण आग लगने की खबर सामने आई है. दरअसल, राजकोट में कालावड रोड पर टीआरपी (TRP) गेम जोन में 28 लोगों की मौत हो गई है. जिसमें बच्चे भी शामिल हैं. इस मामले में गेमिंग जोन के मालिक और मैनेजर को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. हादसे की खबर मिलते ही 8 फायर ब्रिगेड की गाड़िया मौके पर पहुंची है. फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. वहीं,  कई लोगों की फंसने की संभावना जताई जा रही है.

टीआरपी (TRP) गेम जोन जैसे दर्दनाक हादसा कहीं भी हो सकता है. इन सब से बचने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. ताकि ऐसा दर्दनाक हादसा कहीं जगह न देखने. आइए जानते हैं गेमिंग जोन बनाते वक्त किन चीजों ध्यान देना जरूरी.

रेगुलर इंस्पेक्शन

रेगुलर इंस्पेक्शन सेफ्टी का अहम हिस्सा होता है. रेगुलर गेमिंग जोन के कर्मचारी और बाकी सदस्यों को सुरक्षित रखता है. इंस्पेक्शन की मदद से वहां के गेमिंग मशीन की जांच होनी चाहिए. सभी इंस्पेक्शन एक्सपर्ट द्वारा किया जाना चाहिए. गेमिंग जोन में बिजली के घटकों और फिटिंग का रेगुलर इंस्पेक्शन यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि वे ठीक हैं और अच्छी स्थिति में हैं. इंस्पेक्शन यह भी पहचान करने में मदद कर सकते हैं जिन्हें मरम्मत की जरूरत हो सकती है. इसके साथ आगे होने वाली दुर्घटना से भी बच सकते हैं.

फायर अलार्म

गेमिंग जोन के मालिकों को एक फायर अलार्म सिस्टम स्थापित करके अपने ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना जरूरी है, जिसमें न केवल पूरे गेमिंग जोन में आवाज आए बल्कि चमकती रोशनी या घूमने वाले सायरन भी हों. इससे हादसे के बारे में हर किसी को पता चल जाएगा, जिससे वे सुरक्षित रूप से और जल्दी से आवश्यक कार्रवाई कर सकेंगे.

इमरजेंसी एग्जिट

हर गेमिंग जोन को इमरजेंसी एग्जिट (Emergency Exit) ऐसे तैयार करना चाहिए  जिसे सभी स्थितियों में आसानी से पहचाना जा सके. निकास द्वारों पर केवल साइन या निशान ना बना हो बल्कि उनमें अच्छी लाइट भी होनी चाहिए, जिससे ग्राहक उन्हें जल्दी और सुरक्षित रूप से ढूंढ सकें. वहीं, गेमिंग जोन में काम करने वाली टीम की अपने ग्राहकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है.

फायर एक्सटिंग्विशर

हालांकि गेमिंग जोन को फायर सेफ्टी इंस्पेक्शन की आवश्यकता होती है लेकिन किसी भी स्थिति में फायर एक्सटिंग्विशर (Fire Extinguisher) तुरंत उपलब्ध होना आग से निपटने के लिए बेहद जरूरी हो सकता है सभी गेमिंग जोन में फायर एक्सटिंग्विशर सही लेबल के साथ होना चाहिए.

सफाई का रखें ध्यान

गेमिंग जोन की सुरक्षा एक ऐसी सुविधा से शुरू होती है जिसमें अच्छी रोशनी हो और अच्छी तरह से रखरखाव किया गया हो. थिएटर स्थानों को साफ और व्यवस्थित रखने से शुरुआत करें, जिससे जरूरत पड़ने पर जो चाहिए उसे ढूंढना आसान हो जाए. साफ और व्यवस्थित रखने से  गेमिंग जोन दिखने में अच्छा लगेगा और लोग इससे आकर्षित भी होंगे. इसके अलावा सुरक्षा में भी सुधार होगा.