menu-icon
India Daily
share--v1

PM Surya Ghar Yojana: लगातार बढ़ता जा रहा है क्रेज, 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन, आप भी ऐसे उठाएं फायदा

PM Surya Ghar Yojana: प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना का आम लोगों के बीच लगातार क्रेज बढ़ता जा रहा है। आलम यह है कि इसका लाभ पाने के लिए अबतक 1 करोड़ से ज्यादा लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं.

auth-image
India Daily Live
PM Surya Ghar Yojana

PM Surya Ghar Yojana: देशभर के आम लोगों के बीच प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लगातार क्रेज बढ़ता जा रहा है. आलम यह है कि महज एक महीने में एक करोड़ से ज्यादा लोग इस योजना के रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं और रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने 13 फरवरी को पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को लॉन्च किया था. इस योजना के तरह हर परिवार को मुफ्त में प्रति महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त में मिलता है. साथ ही सालाना 15,000 रुपये की आमदनी भी होती है.

केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना को लेकर प्रधानमंत्री मोदी खासे उत्साहित हैं और लगातार नजर बनाए हुए हैं. इसी कड़ी में एक बार फिर प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व ट्विटर) पर इस योजना के बारे में आम लोगों से जानकारी साझा की है. 

 

 

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि  उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, ओडिशा और असम समेत तमाम राज्यों में लोग बड़ी संख्या में अपना रजिस्ट्रेशन करा रहे है और अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोग पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं.

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत केंद्र सरकार का एक करोड़ से अधिक घरों के छत पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखा गया है. योजना के तहत लाभार्थियों को जहां 300-300 यूनिट बिजली मुफ्त में मिलेगी. वहीं सरकार अलग-अलग कैटेगरी में सोलर पैनल लगाने पर 78,000 रुपये तक की सब्सिडी भी दे रही है. 

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के फायदे 

एक आंकड़े के मुताबिक 1 Kw का सोलर प्लांट प्रतिदिन 4 से 5 यूनिट बिजली बना सकता है. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति 3Kw का प्लांट लगाया तो प्रतिदिन 15 और महीने में करीब 450 यूनिट के करीब बिजली पैदा होगी। यदि आप 300 यूनिट बिजली खुद खर्च कर लेते हैं तो बाकी बची हुई 150 यूनिट बिजली नेट मीटरिंग के जरिए वापस चली जाएगी. इस बिजली का पैसा आपके बिजली कंपनी की ओर से मिलेगा. एक आकलन के मुताबिक इससे आपके खाते में सालाना 15,000 रुपए तक आ सकते हैं. 

अगर आप भी केंद्र सरकार के इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन का प्रोसेस काफी आसान है और घर बैठे खुद भी आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं...

6 स्टेप्स में जानें अप्लाई करने का प्रेसेस...

  1. पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर जाना होगा.  
  2. इसके बाद अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर पर क्लिक करना होगा.
  3. इसके बाद नीचे बॉक्स में अपने राज्य का नाम, बिजली वितरण कंपनी, बिजली कंज्यूमर नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल भरकर सबमिट करना होगा.  
  4. इसके बाद नया पेज खुलेगा, यहां आपको कंज्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर डालकर लॉगिन करना होगा.  
  5. लॉगिन करने पर एक फॉर्म आपके स्क्रीन पर आएगा.जहां गाइडलाइन के मुताबिक अप्लाई करके समिट करना होगा.
  6. इसके बाद पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली के लाभ के अप्रूवल का इंतजार करना होगा.