menu-icon
India Daily
share--v1

Mahila Samman Yojana: खुशखबरी! इन महिलाओं के खाते में जल्द आना शुरू होंगे हर महीने 1,000 रुपये

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: केंद्र सरकार की तरह राज्य सरकारें भी तरह-तरह की योजनाएं चलाती रहती है. एक राज्य ने ऐसी ही योजना की घोषणा की है जिसके जरिए महिलाओं के खाते में हर महीने 1,000 रुपये भेजे जाएंगे.

auth-image
India Daily Live
Mukhyamantri Mahila Samman Yojana

Mukhyamantri Mahila Samman Yojana: केंद्र और राज्य सरकारें समय-समय पर तरह-तरह की योजनाएं शुरू करती रहती है. हाल ही में दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने अपने बजट में दिल्ली की महिलाओं को बड़ी सौगात दी थी. सरकार ने बजट में 'मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना' शुरू करने का ऐलान किया था. इस योजना के तहत महिलाओं के खाते में हर महीने 1,000 रुपये दिए जाएंगे.

इस योजना का लाभ सिर्फ दिल्ली की महिलाओं को ही मिलेंगे क्योंकि यह दिल्ली सरकार की योजना है. सरकार ने 4 मार्च को अपने बजट में इस योजना को शुरू करने की बात कही थी. इस योजना के तहत उन महिलाओं को लाभ मिलेगा जिनकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है.

इन महिलाओं को मिलेंगे लाभ

सरकार इस योजना में उन महिलाओं को शामिल कर सकती है जो गृहणी हैं. स्कूल और कॉलेजों में पढ़ने वाली लड़कियों को भी इस योजना का लाभ दिया जा सकता है. इसके लिए असंगठित क्षेत्र में काम करने वाली महिलाओं को भी शामिल कर सकती है. उन महिलाओं को इस योजना से बाहर रखा जाएगा जो इनकम टैक्स के दायरे में आती हैं.

कब से खाते में आएंगे पैसे

न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली सरकार 'मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना' की पहली किस्त सितंबर या अक्टूबर महीने में जारी कर सकती है. इसके बाद हर महीने महिलाओं के खाते में 1,000 रुपये आएंगे. दरअसल, लोकसभा चुनाव आदर्श आचार संहिता  लग गई है, जिसके वजह से इस योजना को शुरू होने में 6 महीने का वक्त लग सकता है.