menu-icon
India Daily
share--v1

हो जाएं तैयार, आ रहा है इस सरकारी कंपनी का IPO 

New IPO : LIC के बाद अब जल्द ही एक और सरकारी कंपनी का IPO आने जा रहा है. इसके लिए  चार निवेश बैंकों को भी शॉर्टलिस्ट कर लिया गया है. यह एलआईसी के बाद किसी पब्लिक सेक्टर सरकारी कंपनी का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. 

auth-image
India Daily Live
ipo
Courtesy: freepik

New IPO : जल्द  ही मार्केट में 10000 करोड़ रुपये का IPO आने वाला है. इस आईपओ को एक पब्लिक सेक्टर में काम करने वाली सरकारी कंपनी ला रही है. एलआईसी से बाद किसी सरकारी कंपनी का यह सबसे बड़ा आईपीओ बनने वाला है. 

NTPC Green Energy का आईपीओ मार्केट में आने जा रहा है. यह काफी जल्द निवेश के लिए ओपन होगा. इस का साइज 10000 करोड़ के करीब होने वाला है. आईपीओ के मैनेजमेंट के लिए कंपनी ने चार बैंकों तो शॉर्टलिस्ट किया है. 

इन बैंकों को किया है शॉर्टलिस्ट

फाइनेंस और टेक्निकल बिड्स के बाद कंपनी ने आईडीबीआई कैपिटल मार्केट्स एंड सिक्योरिटीज, एचडीएफसी बैंक, आईआईएफएल सिक्योरिटीज और नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट को शॉर्टलिस्ट कर लिया है. रिपोर्ट की मानें तो इन सभी में आईडीबीआई की बोली सबसे कम रही है. वहीं, गोल्डमैन सैक्सस एक्सिस कैपिटल, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और डीएएम कैपिटल सहित करीब 10 निवेशक बैंक्स ने आईपीओ के लिए बोली लगाई थी. हालांकि सेलेक्ट हुईं बैंक्स का अभी तक इस संबंध में कोई भी बयान नहीं आया है. 

ग्रीन एनर्जी प्रोजेक्ट्स को बढ़ाने में होगा राशि का उपयोग

कंपनी आईपीओ से जुटाए हुए पैसे का यूज एनर्जी कनवर्जन मतलब ग्रीन प्रोजेक्ट्स को बढ़ाने के लिए करने वाली है. एनटीपीसी के चेयरमैन और एमडी गुरदीप सिंह ने बताया था कि कंपनी अगले 1 से 2 साल के भीतर ग्रीन एनर्जी यूनिट को लिस्टेड करने पर विचार कर रही है. कंपनी को भविष्य में अधिक बिजली की मांग की संभावना दिखाई दे रही है. कंपनी ने 20230 तक 60000 मेगावाट रिन्यूएबल एनर्जी कैपासिटी को प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है. इस लक्ष्य को कंपनी ने तय सीमा से पहले ही प्राप्त करने की उम्मीद रखी है. वहीं, कंपनी की सब्सिडियरी यूनिट की वर्तमान कैपेसिटी 3400 मेगावाट से ज्यादा है. वहीं, 26000 मेगावाट की परियोजनाएं अलग-अलग स्तरों पर हैं. 

Disclaimer : शेयर बाजार वित्तीय जोखिमों के अधीन है.theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. इस कारण किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट की सलाह अवश्य ले लें.