menu-icon
India Daily
share--v1

पीएम मोदी ने कर दिया 3 करोड़ नए घर बनाने का ऐलान, मंगलवार को इस कंपनी के शेयर बनेंगे तूफान!

मोदी सरकार ने आने वाले 5 सालों में देश के जरूरतमंद और पात्र लोगों के लिए पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ नए घर बनाने का ऐलान किया है.

auth-image
India Daily Live
nbcc
Courtesy: social media

सोमवार को मोदी 3.0 की बैठक हुई. मोदी कैबिनेट की पहली ही बैठक में जनहित में एक बड़ा फैसला लिया गया. सरकार ने ऐलान किया कि आने वाले 5 साल में प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत 3 करोड़ घर बनाए जाएंगे. ये सभी घर शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में बनेंगे और इन्हें देश के जरूरतमंद और पात्र लोगों इन घरों का मालिक बनाया जाएगा.

सरकार के इस फैसले का किस कंपनी को मिलेगा फायदा

मोदी सरकार के इस फैसले से जहां एक तरफ देश के 3 करोड़ बेघर लोगों को पक्का मकान नसीब होगा वहीं दूसरी तरफ एक कंपनी ऐसी है जिसे सरकार के इस फैसले का सबसे ज्यादा फायदा मिलने की उम्मीद है.

उस कंपनी का नाम है NBCC. एनबीसीसी एक सरकारी नवरत्न कंपनी है और कंस्ट्रक्शन के क्षेत्र में सक्रिय है. पीएम आवास योजना के तहत बनने वाले इन तीन करोड़ आवास के निर्माण का ठेका इसी कंपनी को मिलने की उम्मीद है. यह कंपनी मुख्य रूप से तीन क्षेत्रों में सक्रिय है प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंसी, इंजीनियरिंग प्रोक्योरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन और रियल एस्टेट.

कंपनी की ऑर्डर बुक में लगातार हो रहा इजाफा

कंपनी की ऑर्डर बुक में लगातार इजाफा हो रहा है. हाल की में कंपनी ने ऐलान किया था कि उसे 491.45 करोड़ रुपए के ऑर्डर मिले हैं, जिसमें सबसे बड़ा 130 करोड़ का ऑर्डर उसे विदेश मंत्रालय की तरफ से मिला है. इस ऑर्डर के तहत कंपनी दिल्ली के आईएनए में स्थित मंत्रालय के प्लॉट पर घरों का निर्माण करेगी. इसके अलावा NBCC को दूसरा सबसे बड़ा 112 करोड़ का ऑर्डर केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (CHGS) मुंबई से मिला है.

NBCC ने निवेशकों को किया मालामाल

NBCC के शेयर की बात करें तो पिछले 1 महीने में इस स्टॉक ने 9.75 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. पिछले 6 महीने में यह शेयर 78.46% और पिछले एक साल में 240.93 प्रतिशत उछला है.

Disclaimer: यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की राय जरूर लें.