menu-icon
India Daily
share--v1

कब और क्यों शुरू हुई थी PM Kisan Nidhi Yojana? पढ़िए इसके बारे में सबकुछ

Government Schemes: पीएम मोदी द्वारा 17वीं किस्त जारी फाइल पर साइन करने के बाद 9.3 करोड़ किसानों को इसका लाभ मिलेगा. 17वीं किस्त के जरिए लगभग 20,000 करोड़ रुपये बांटे जाएंगे.

auth-image
India Daily Live
PM Kisan Nidhi Yojana
Courtesy: Social Media

PM Kisan Nidhi Yojana: एनडीए सरकार 2024 के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बन गए हैं. रविवार यानी 9 जून 2024 को उन्होंने शपथ ग्रहण की. जिसके बाद मोदी सरकार ने किसानों को लेकर बड़ा फैसला लिया है. दरअसल पीएम मोदी ने सम्मान निधि फंड की 17वीं किस्त जारी करने वाली फाइल पर दस्तखत किए हैं. 

पीएम मोदी द्वारा 17वीं किस्त जारी फाइल पर साइन करने के बाद 9.3 करोड़ किसानों को इसका लाभ मिलेगा. 17वीं किस्त के जरिए लगभग 20,000 करोड़ रुपये बांटे जाएंगे. क्या आपको पता है पीएम किसान निधि योजना से किन लोगों को लाभ और कैसे मिलता है. आइए पीएम किसान निधि योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं. 

कब शुरू हुई थी योजना?

1 दिसंबर 2018 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत हुई थी. यह योजना पूरी तरह से किसानों के लिए समर्पित है. इसकी फंडिंग पूरी तरह के केंद्र सरकार की तरफ से होती है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के मुताबिक हर साल सभी पात्र किसान परिवारों को 6,000 रुपए तीन किस्तों के रूप में खाते में भेजे जाते हैं. इस योजना के मुताबिक पैसों की तंगी की मदद के लिए पात्र किसान परिवारों की पहचान करते हैं और फिर उन्हें किश्तों में 6,000 रुपए देते हैं. 

हर 4 महीने में मिलते हैं पैसे

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की मदद से पात्र किसानों को जरूरतों को पूरा करने के लिए आर्थिक मदद दी जाती है. इस योजना की फायदा उन किसानों को मिलता है जिनमें पति, पत्नी औक नाबालिग बच्चे मौजूद हैं. इसके साथ जिन किसानों के पास दो हेक्टेयर की खेती करने के लिए जमीन है उन्हें हर 4 महीने के बाद 2000 रुपये बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं. 

किन किसान को मिलता है लाभ?

छोटे और सीमांत किसान पीएम-किसान योजना के लिए पात्र हैं. जिन किसान परिवारों के पास खेती योग्य भूमि है, वे इस योजना के लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं. किसान भारतीय नागरिक होना चाहिए. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के किसान अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. 

कैसे करें अप्लाई?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा उठाने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. इसके बाद साइट के 'किसान कॉर्नर'  का जाकर नए किसान रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें. इसके  बाद अपना आधार नंबर डालें और कैप्चा फिल करें. इस स्टेप के बाद सभी जानकारी भरने के बाद यस ऑप्शन क्लिक करें.  PM किसान आवेदन पत्र को भरें और इसे सेव करके प्रिंटआउट निकाल लें. 

KYC कैसे करें?

KYC अपडेट करवाने के लिए सबसे पहले https://fw.pmkisan.gov.in/aadharekyc.aspx लिंक पर जाएं. यहां आपको OTP बेस्ड EKYC का ऑप्शन मिलेगा. वहां अपना आधार नंबर डालें और सर्च बटन दबाकर अपने लिंक्ड मोबाइल नंबर भरें. ऐसा करने के बाद आपके मोबाइल पर OTP आएगी उस भरें. अंत में सबमिट का बटन क्लिक करें.