menu-icon
India Daily
share--v1

कभी भाजपा नेता, कभी श्रद्धालु... चुनावी मौसम में भी जम्मू कश्मीर में खूब गूंजा बंदूक का शोर

Reasi Terrorist Attack: जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में आतंकी हमले में 9 श्रद्धालुओं की मौत हो गई, जबकि 32 लोग घायल हैं. बस शिवखोड़ी से कटरा लौट रही थी. फिलहाल आतंकियों की तलाश जारी है.

auth-image
India Daily Live
Reasi Terrorist attack
Courtesy: Social Media

Reasi Terrorist Attack: घाटी में एक बार फिर बंदूकों का शोर गूंजा है. एक दिन पहले जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में आतंकियों ने श्रद्धालुओं से भरी बस पर 30 से 40 राउंड फायरिंग की. हमले के बाद ड्राइवर ने नियंत्रण खो दिया, जिससे बस खाई में जा गिरी. हादसे में बस सवार 9 श्रद्धालुओं की मौत हो गई, जबकि 32 श्रद्धालु घायल हो गए. 

आतंकियों ने वारदात को उस वक्त अंजाम दिया, जब श्रद्धालुओं से भरी बस शिवखोड़ी से कटरा लौट रही थी. आतंकि हमले के बाद सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेर लिया है. सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है. साथ ही ड्रोन के जरिए आतंकियों की जंगलों में तलाशी की जा रही है. आतंकी घटना के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी NIA भी घटनास्थल पर पहुंची गई है. 

कुल मिलाकर लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों के ऐलान के बाद से घाटी में जमकर बंदूकों का शोर सुनाई दिया है. कभी भाजपा नेता, तो कभी जवानों और कभी पर्यटकों को निशाना बनाया गया है. आइए, जानते हैं कि 16 मार्च के बाद से घाटी में आतंकियों ने कब-कब वारदात को अंजाम दिया.

8 अप्रैल: शोपियां में पर्यटक टैक्सी ड्राइवर को मारी गोली

शोपियां में आतंकियों ने 9 अप्रैल को पर्यटक टैक्सी चालक को निशाना बनाया और गोली मारकर उसे घायल कर दिया. घायल की पहचान परमजीत के रूप में हुई. आतंकियों के हमले के शिकार परमजीत के बाएं हाथ में गोली लगी थी. वारदात को आतंकियों ने उस वक्त अंजाम दिया था, जब परमजीत कश्मीर को जम्मू के राजौरी और पुंछ जिलों से जोड़ने वाली मुगल रोड पर जा रहे थे. इसी दौरान पड़पावन गांव के पास उन पर आतंकियों ने हमला कर दिया था.

17 अप्रैल: बिहार के मजदूर की गोली मारकर की हत्या

आतंकियों ने 17 अप्रैल को बिहार के एक मजदूर की अनंतनाग में गोली मारकर हत्या कर दी थी. आतंकियों ने वारदात को उस वक्त अंजाम दिया जब राजा शाह बिजबेहरा इलाके के जबलीपोरा में काम कर रहा था. इससे पहले आतंकियों ने 7 फरवरी को अमृतसर के एक मजदूर अमृतपाल सिंह की हत्या कर दी थी, जबकि अमृतसर के ही रहने वाले रोहित माशी को घायल कर दिया था. हालांकि, वारदात के दूसरे दिन रोहित की भी मौत हो गई थी. 

21 अप्रैल: आतंकी हमले में शहीद हुए थे 5 जवान

पुंछ जिले में आतंकियों के हमले में 5 जवान शहीद हो गए थे. उधमपुर-बीआरडी नॉर्थ कमांड ने वारदात की पुष्टि की थी. घटना दोपहर करीब तीन बजे उस वक्त हुई थी, जब सेना की गाड़ी पर सवार जवान राजौरी सेक्टर में भीमबेर गली और पुंछ की ओऱ जा रहे थे. आतंकी हमले में शहीद जवान राष्ट्रीय राइफल्स यूनिट में तैनात थे.

4 मई: इंडियन एयरफोर्स का जवान हुआ था शहीद

पुंछ में आतंकियों के हमले में इंडियन एयरफोर्स का एक जवान शहीदहो गया था. आतंकियों ने घात लगाकर वारदात को अंजाम दिया था. हमले में चार अन्य जवान घायल भी हुए थे. 

19 मई: भाजपा नेता की हत्या, पर्यटक घायल

शोपियां और अनंतनाग में अलग-अलग आतंकवादी हमले में भाजपा के एक नेता की हत्या कर दी गई थी, जबकि राजस्थान से घाटी घूमने आए एक कपल को घायल कर दिया गया था. भाजपा नेता की हत्या की वारदात को शोपिया के हिरपोरा में अंजाम दिया गया था. भाजपा नेता की पहचान एजाज शेख के रूप में हुई थी. इसके अलावा, आतंकियों ने पहलगाम में राजस्थान से घूमने आए एक कपल को निशाना बनाकर घायल कर दिया था.