menu-icon
India Daily
share--v1

IBM Employees Laid Off: 7 मिनट में IBM ने सुनाया ऐसा फरमान, हजारों कर्मचारी जप रहे अब राम-राम!

IBM Employees Laid Off: दिग्गज टेक कंपनियों में शुमार IBM ने 7 मिनट की एक मीटिंग में अपने कर्मचारियों को ऐसी खबर सुनाई जिसने कर्मचारियों को हिला कर रख दिया है.

auth-image
India Daily Live
IBM

IBM Employees Laid Off: अमेरिकी की दिग्गज हार्डवेयर कंपनी आईबीएम ने 7 मिनट की मीटिंग में एक ऐसा फैसला सुना दिया, जिससे हजारों कर्मचारियों की जान हलक में आ गई है. दरअसल, कंपनी ने इस मीटिंग में अपने दो डिविजन मार्केटिंग और कम्यूनिकेशन डिविजन में से कर्मचारियों की छंटनी कर दी है.  कंपनी के चीफ कम्यूनिकेशन ऑफिसर Jonathan Adashek ने  कर्मचारियों को 7 मिनट की मीटिंग ब्रीफ में ये छंटनी की खबर सुनाई.

उन्होंने मीटिंग में स्टॉफ से कहा कि कंपनी कॉस्ट कटिंग कर रही है, जिसके लिए उसे अपने वर्कफोर्स को कम करना होगा. ये वर्कफोर्स मार्केटिंग और कम्यूनिकेशन डिविजन से शुरुआती दौर में कम होगा.

2023 में CEO ने दे दिए थे संकेत

IBM ने 7 मिनट की इस मीटिंग में कितने कर्मचारियों का बाहर का रास्ता दिखाया इसकी जानकारी अभी तक नहीं आई है. हालांकि, सूत्रों का कहना है कि ये संख्या हजारों की संख्या में हो सकती है.

कंपनी का लेड ऑफ का डिसीजन थोड़ा सरप्रराइज भरा है. आईबीएम के सीईओ अरविंद कृष्णा ने 2023 में इस बात का जिक्र किया था कि वो आने वाले 5 सालों में में बैक ऑफिस फंक्शन के लिए एआई 30 फीसदी वर्कफोर्स को रिप्लेस कर सकता है. कंपनी अपने कर्मचारियों को एआई की ट्रेनिंग भी दे रही है.

IBM CEO Arvind Krishna की 2023 में कही गई बात का असर दिखने लगा है. हालांकि, यह पहली दफा नहीं कि कंपनी ने कर्मचारियों की छंटनी की हो. इससे पहले जनवरी 2023 में भी कंपनी ने 3,900 लोगों की छंटनी की थी.

टेक इंडस्ट्री का हालत खस्ता

2024 की शुरुआत टेक इंडस्ट्री के कर्मचारियों के लिए अच्छी नहीं रही थी. Layoffs.fyi की एर रिपोर्ट के मताबिक इस साल अब तक 204 कंपनियां लगभग 50,000 की छंटनी कर चुकी है.  

कर्मचारियों की छंटनी करने के बावजूद पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में  IBM के रेवेन्यू में 4 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली थी. कंपनी को गूगल, अमेजन और माइक्रोसॉफ्ट से जोरदार टक्कर मिल रही है, जो AI में भारी भरकम निवेश कर रही हैं.