menu-icon
India Daily
share--v1

Means Of Red Strip On Medicines: दवा के पैकेट पर है लाल पट्टी तो हो जाएं सावधान, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

अगर आपने कोई दवाई का पैकेट खरीदा है और उस पर लाल रंग की धारी है तो आपको थोड़ा संभलने की जरूरत है. इन लाल की पट्टी वाले पैकेट की दवाई को डॉक्टर के बिना नुस्खे के खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

auth-image
India Daily Live
Medicines with red strip

आप जब मेडिकल स्टोर से दवाई लेने जाते हैं तो कभी आपने नोटिस किया होगा कि दवाई के कुछ पैकेटों पर लाल रंग की पट्टी या लाइन खिंची होती है. यह लाल रंग की लाइन दवाई के पैकेट को सजाने के लिए नहीं होती बल्कि इसके कुछ मायने होते हैं.

अगर आपने कोई दवाई का पैकेट खरीदा है और उस पर लाल रंग की धारी है तो आपको थोड़ा संभलने की जरूरत है. इन लाल की पट्टी वाले पैकेट की दवाई को डॉक्टर के बिना नुस्खे के खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

मामले की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने लाल रंग की पट्टी वाली पैकेटों की दवाई के सेवन को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है.

मंत्रालय ने कहा कि लाल पट्टी वाली दवाइयां फार्मेसी द्वारा केवल तभी वितरित की जा सकती हैं जब वैध चिकित्सा नुस्खा उपलब्ध कराया गया हो.

अपने आधिकारिक ट्विटर हेंडल से ट्वीट करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने लिखा, 'आप एंटीबायोटिक के प्रतिरोध को रोक सकते हैं. दवाओं के पैकेट पर लाल रंग की पट्टी का मतलब है कि आप डॉक्टर की बिना सलाह के इन दवाओं का सेवन नहीं कर सकते.'

मंत्रालय ने आगे लिखा कि ऐसी दवाओं का सेवन केवल डॉक्टर की सलाह के बाद ही किया जाना चाहिए. डॉक्टर द्वारा सुझाए गए नुस्खे का कोर्स पूरा करें. पैकेट पर लाल पट्टी देखें और जिम्मेदार नागरिक बनें.

बिना डॉक्टर की सलाह के ना करें सेवन

जब आप दवा के पैकेट पर उसकी एक्सपायरी डेट देखें तो यह भी जांच लें कि पैकेट पर लाल पट्टी है या नहीं और अगर उस पर लाल पट्टी है तो बिना डॉक्टर के सुझाव के उस दवा का सेवन बिल्कुल भी न करें. ऐसा करना आपके लिए बेहद हानिकारक हो सकता है.

इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि इन (खसरा, रूबेला) संक्रामक रोगों से निपटने के लिए देश के अथक प्रयासों के लिए भारत को प्रतिष्ठित खसरा और रूबेला चैंपियन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.