menu-icon
India Daily
share--v1

Share Market Outlook: नए सप्ताह में बाजार भरेगा रॉकेट की उड़ान या आएगी मंदी! जानें कौन से फैक्टर तय करेंगे चाल

Share Market: कल यानी 11 मार्च को शुरू हो रहे नए सप्ताह में शेयर बाजार की चाल कैसी रहेगी? यह अलग-अलग फैक्टर पर निर्भर करेगा. आइए जानते हैं कि वो कौन से फैक्टर हैं जो बाजार को प्रभावित कर सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
Share Market

Share Market: पिछले कई सप्ताह से शेयर बाजार में तेजी बनी हुई है. कल (11 मार्च) से नए सप्ताह की शुरुआत हो रही है. शुक्रवार को महाशिवरात्रि के अवसर पर बाजार बंद था. इसलिए पिछले सप्ताह  बाजार 4 दिनों तक ही खुला था. अगले सप्ताह बाजार में तेजी आएगी या फिर मंदी आएगी? ये कई चीजों पर निर्भर होगा.

पिछले सप्ताह के आखिरी बिजनेस दिन सेंसेक्स 33.4 अंक उठकर 74119.39 पर बंद हुआ था. वहीं, निफ्टी 19.5 अंक चढ़कर 22493.55 पर बंद हुई थी. पिछले सप्ताह के आखिरी दिन बाजार बढ़ोतरी के साथ बंद हुआ था. ऐसे में ये शेयर मार्केट के जानकारों का ये मानना है कि नए सप्ताह के पहले दिन बाजार में तेजी देखने को मिल सकती है. 

ये फैक्टर बाजार को करेंगे प्रभावित

अगले सप्ताह बाजार को कई फैक्टर प्रभावित करेंगे. 11 मार्च से शुरू हो रहे नए सप्ताह पर बाजार में तेजी आएगी या मंदी ये आंकलन कर पाना मुश्किल है. लेकिन 12 मार्च को जारी होने वाले खुदरा महंगाई, औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े जारी होंगे. जबकि, 14 मार्च को थोक महंगाई के आंकड़े पेश होंगे. ये दोनों फैक्टर बाजार को प्रभावित कर सकते हैं.

विदेशी फैक्टर भी बाजार पर डालेंगे असर  

नए सप्ताह में 7 कंपनियों के IPO भी आ रहे हैं. इसका भी असर शेयर मार्केट में देखने को मिल सकता है. ये तो घरेलू फैक्टर हो गए जो बाजार को प्रभावित कर सकते हैं. वहीं, अगर विदेशी फैक्टर की बात करें तो जापान और ब्रिटेन जैसे देशों के जीडीपी के आंकड़े जारी होंगे. इससे भी भारतीय बाजार प्रभावित हो सकता है. इसके अलावा वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमत में उतार-चढ़ाव भी बाजार को प्रभावित कर सकते हैं.    

सरकार ने एआई इंडिया मिशन को लेकर 10,372 करोड़ रुपये अगले 5 सालों में खर्च करने के लिए मंजूर किए हैं. ऐसे में टेकनोलॉजी कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है.