menu-icon
India Daily
share--v1

ट्रेन के टॉयलेट में भूलकर भी न करें ये काम, वरना जेल में करना पड़ेगा आराम, रेलवे ने चलाया अभियान

Railway Rules: ट्रेन में सफर करते हैं तो उसके नियम भी जान लें, वरना आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है. रेलवे इन दिनों अभियान चला रहा है. ऐसे में उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है, जो ट्रेन के टॉयलेट में गलत काम करते हैं. ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है. 

auth-image
India Daily Live
train
Courtesy: pexels

Railway Rules: ट्रेन का सफर सबसे सेफ माना जाता है. आपको सुविधाएं देने के लिए रेलवे भी तत्पर रहता है. ऐसे में आपको रेलवे का नियम मानना आवश्यक हो जाता है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है और जेल भी जाना पड़ सकता है. 

भारत में रोजाना करीब 2 करोड़ से अधिक लोग सफर करते हैं. ऐसे में यात्रियों की सहूलियत और सुविधा के लिए रेलवे ने कई नियम बनाए हुए हैं. अगर आप इन नियमों का उल्लंघन करते हैं तो इसके लिए आपको जुर्माना देना पड़ सकता है. इसके साथ ही आपको जेल की सैर भी करनी पड़ सकती है. 

ट्रेन में न करें ये काम

भारतीय रेलवे अधिनियम की धारा 167 के तहत अगर कोई ट्रेन के टॉयलेट में बीड़ी-सिगरेट पीते हुए पाया जाता है तो उस पर जुर्माना लग सकता है. इसके अलावा उसको जेल भी हो सकती है. रेलवे के नियम के अनुसार ट्रेन या फिर उसके टॉयलेट में बीड़ी-सिगरेट पीने पर सजा का प्रावधान है. वहीं, कुछ मामलों में इससे व्यक्ति कानूनी पचड़ों में फंस सकता है.

कुछ लोग सिगरेट पीकर डस्टबिन में फेंक देते हैं. इससे कई बार आग लगने की घटना हो जाती है. ऐसे में आपको कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है व जेल भी जाना पड़ सकता है. स्मोकिंग करने पर रेलवे पुलिस आपपर मुकदमा भी दर्ज कर सकती है. ट्रेन में माचिस जलाना भी अपराध है, क्योंकि इससे भी आगजनी हो सकती है. 

रेलवे ने चलाया है अभियान

रेलवे ने इसके लिए अभियान भी चलाया है. बीते 1 महीने में रेलवे ने करीब 53 हजार लोगों पर कार्रवाई की है और 3.52 करोड़ रुपये भी वसूले हैं.