menu-icon
India Daily
share--v1

गणेश उत्सव पर भारतीय रेलवे ने गणपति विशेष ट्रेनों की दी जानकारी, इन रूट की ट्रेनों में हुए बदलाव

Ganesh Utsav: भारत इस साल देर से आने वाले त्योहारी सीजन की तैयारी कर रहा है. महाराष्ट्र में विशेष तौर पर मनाए जाने वाले गणेश उत्सव को ध्यान में रखकर भारतीय रेलवे ने चुनिंदा रूटों पर यात्रियों के बढ़ने की स्थिति को देखते हुए विशेष ट्रेनों और अतिरिक्त सेवाओं के लिए कुछ ट्रेनों में बदलाव भी करने की घोषणा की है.

auth-image
Suraj Tiwari
गणेश उत्सव पर भारतीय रेलवे ने गणपति विशेष ट्रेनों की दी जानकारी, इन रूट की ट्रेनों में हुए बदलाव

नई दिल्ली : भारत इस साल देर से आने वाले त्योहारी सीजन की तैयारी कर रहा है. महाराष्ट्र में विशेष तौर पर मनाए जाने वाले गणेश उत्सव को ध्यान में रखकर भारतीय रेलवे ने चुनिंदा रूटों पर यात्रियों के बढ़ने की स्थिति को देखते हुए विशेष ट्रेनों और अतिरिक्त सेवाओं के लिए कुछ ट्रेनों में बदलाव भी करने की घोषणा की है. त्योहारी सीजन से पहले भारतीय रेलवे की विभिन्न शाखाओं द्वारा की गई प्रमुख घोषणाओं की सूची यहां दी गई है.

कोंकण इलाके में चलेगी ये ट्रेन

कोंकण रेलवे ने गणेश चतुर्थी उत्सव को देखते हुए दो विशेष ट्रेनों की घोषणा की है. इस क्षेत्र में 741 किलोमीटर लंबा मार्ग महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक के तटीय जिलों को जोड़ता है. महाराष्ट्र में दिवा जंक्शन - रत्नागिरी रेलवे 01153 आने वाली और 01154 जाने वाली और महाराष्ट्र में जीवा जंक्शन-चिपलून रेलवे स्टेशनों ट्रेन संख्या 01155 आने वाली और 01156 जाने वाली शुरू हुई है. ये दोनों ट्रेनें इन स्टेशनों से होकर जाएंगी. जहां दिवा जंक्शन-रत्नागिरी गणपति विशेष सेवा पनवेल, पेन, रोहा, मनगांव, वीर, सपे वामने, करंजडी, खेड़, अंजनी, चिपलुन, सावरदा, अरावली रोड और संगमेश्वर रोड स्टेशनों पर रुकेगी, वहीं दिवा जंक्शन-चिपलुन ट्रेनें रुकेगी. पनवेल, पेन, रोहा, कोलाड, इंदापुर, मानगांव, गोरेगांव रोड, वीर, सापे, वामने, करंजडी, विन्हेरे, दीवानखावटी, कलांबनी बुद्रुक, खीड़ और अंजनी में रुकेगी.

भारतीय रेलवे ने बढ़ाया कोच

इसके अलावा भारतीय रेलवे ने कोंकण रेलवे कॉर्प ने क्रमशः मध्य प्रदेश और तमिलनाडु में जबलपुर जंक्शन और कोयंबटूर जंक्शन स्टेशनों के बीच चलने वाली ट्रेन 02198 और 02197 की साप्ताहिक सुपरफास्ट सेवाओं को भी बढ़ा दिया है. वहीं भारतीय रेलवे द्वारा मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे ने गणेश चतुर्थी त्योहार से पहले सैकड़ों विशेष ट्रेनों की घोषणा की है. जिससे आमतौर पर यात्रियों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि होती है. यह फैसला खासकर मुंबई में होने वाले गणेश उत्सव को लेकर फैसला लिया गया है. इसके अलावा भारतीय रेलवे ने अस्थायी आधार पर कोचों की संख्या बढ़ाने का भी निर्णय लिया है. कोंकण रेलवे ने अस्थायी आधार पर दो सामान्य डिब्बों को टियर 3 इकोनॉमी एसी डिब्बों से बदलने की भी घोषणा की.

इसे भी पढ़ें- दिल्ली में ऑटो रिक्शा वाले अब मनमाने डंग से नहीं वसूल पाएंगे पैसा, सरकार ने जारी किया फरमान