menu-icon
India Daily
share--v1

Kotak Bank में जमा कर रखे हैं पैसे? समझ लीजिए आपकी कमाई सुरक्षित है या नहीं

RBI action on Kotak Mahindra Bank: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 24 अप्रैल को कोटक महिंद्रा बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने और ऑनलाइन व मोबाइल बैंकिंग के जरिए नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी है. सरल शब्दों में, बैंक के कंप्यूटर सिस्टम्स की समस्याओं के कारण RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक की कुछ ऑनलाइन गतिविधियों को रोक दिया है. आइए इसे विस्तार से समझते हैं:

auth-image
India Daily Live

RBI action on Kotak Mahindra Bank: हाल ही में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 24 अप्रैल को कोटक महिंद्रा बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने और ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी है. यह रोक बैंक के सूचना प्रौद्योगिकी (IT) ढांचे में "गंभीर कमियों" के पता चलने के कारण लगाई गई है.

माना जाता है कि इन कमियों के चलते बैंक के कामकाज में बार-बार रुकावट पड़ी है, जिसमें 15 अप्रैल 2024 को हुई एक बड़ी समस्या भी शामिल है.

आरबीआई की एक प्रेस रिलीज के अनुसार, 'ये कार्रवाई 2022 और 2023 के लिए बैंक के आईटी टेस्टिंग के दौरान सामने आई महत्वपूर्ण चिंताओं और बैंक की ओर से इन चिंताओं को व्यापक और समयबद्ध तरीके से दूर करने में लगातार विफलता के आधार पर आवश्यक हैं.' 

दरअसल, आरबीआई ने बैंक के कंप्यूटर सिस्टम में समस्याओं के कारण कोटक महिंद्रा बैंक की कुछ ऑनलाइन गतिविधियों को रोक दिया है. आइए इसे विस्तार से समझते हैं:

कोटक महिंद्रा बैंक को लेकर समस्या क्या है?

आरबीआई की दो साल की जांच में पाया गया कि कोटक महिंद्रा बैंक के कंप्यूटर सिस्टम काफी समय से खराब हैं. इस वजह से बैंक के कामकाज में बार-बार रुकावट आती रही है, जिसमें 15 अप्रैल को हुई एक बड़ी समस्या भी शामिल है, जिससे ग्राहकों को परेशानी हुई.

आरबीआई क्या कर रहा है?

ग्राहकों और पूरे बैंकिंग सिस्टम की सुरक्षा के लिए, RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक पर कुछ प्रतिबंध लगाए हैं. फिलहाल, बैंक निम्नलिखित कार्य नहीं कर सकता है:

  • ऑनलाइन या मोबाइल बैंकिंग चैनल के माध्यम से नए ग्राहक बनाना
  • नए क्रेडिट कार्ड जारी करना

आपके लिए इसका क्या मतलब है?

यदि आप पहले से ही कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहक हैं, तो आप पर कोई प्रभाव नहीं पड़ना चाहिए. आप अभी भी अपने मौजूदा खातों और क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं.

अगर आप ऑनलाइन नया खाता खोलने या कोटक महिंद्रा बैंक के साथ नया क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने की सोच रहे थे, तो आपको तब तक इंतजार करना होगा जब तक कि बैंक अपने कंप्यूटर सिस्टम को ठीक नहीं कर लेता और इन सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए RBI की मंजूरी नहीं मिल जाती. हालांकि, फिलहाल आप कोटक महिंद्रा बैंक की किसी शाखा में जाकर नया खाता खुलवा सकते हैं.

अब बैंक कस्टमर्स के लिए आगे क्या होगा?

कोटक महिंद्रा बैंक को अपने कंप्यूटर सिस्टम की पूरी जांच करने और सभी कमियों को दूर करने के लिए किसी बाहरी कंपनी को नियुक्त करना होगा. एक बार यह हो जाने के बाद, और यदि नियामक सुधारों से खुश है, तो RBI प्रतिबंधों को हटा सकता है.

आरबीआई ने किस नियम के तहत कार्रवाई की?

RBI ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम की धारा 35A के तहत यह कार्रवाई की है. यह नियम किसी भी बैंक में गड़बड़ी होने पर RBI को हस्तक्षेप करने की अनुमति देता है. हस्तक्षेप के तीन मुख्य कारण हो सकते हैं:

  • यदि यह जनता के हित में है (जैसे बैंक ग्राहकों की सुरक्षा करना).
  • यदि यह पूरे बैंकिंग सिस्टम के लिए अच्छा है (जैसे डिजिटल लेनदेन को सुचारू रखना).
  • यदि कोई बैंक ऐसा कुछ कर रहा है जो उसके जमाकर्ताओं या खुद को नुकसान पहुंचाता है (जैसे खराब कंप्यूटर सिस्टम होने के कारण रुकावट होना).

आरबीआई ने कार्रवाई क्यों की?

कोटक महिंद्रा बैंक के कंप्यूटर सिस्टम अविश्वसनीय पाए गए और उनमें बार-बार खराबी आती रही. इससे बैंक के ग्राहकों और पूरे भारत में डिजिटल बैंकिंग व्यवस्था दोनों के लिए समस्या हो सकती थी. RBI की प्रेस रिलीज में कहा गया है कि बैंक पर की गई कार्रवाई का उद्देश्य "किसी भी तरह के लंबे रुकावट को रोकना था जो न केवल बैंक की कुशल ग्राहक सेवा प्रदान करने की क्षमता को बल्कि डिजिटल बैंकिंग और भुगतान प्रणालियों के वित्तीय पारिस्थितिकी को भी गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है."

यह एक "कार्रवाई रोको" आदेश है, इसलिए किसी भी प्रकार का उल्लंघन या आदेश न मानने पर रेगुलेटर द्वारा बहुत अधिक दंडात्मक कार्रवाई की जा सकती है. लगाई गई पाबंदियों की समीक्षा "बैंक द्वारा आरबीआई की पूर्व स्वीकृति के साथ कमीशन किए जाने वाले एक व्यापक बाहरी ऑडिट के पूरा होने पर की जाएगी, और बाहरी ऑडिट में बताई जा सकने वाली सभी कमियों का समाधान किया जाएगा. साथ ही आरबीआई निरीक्षण में पाए गए अवलोकनों का भी समाधान रिजर्व बैंक की संतुष्टि के लिए किया जाएगा."

कोटक महिंद्रा बैंक ने क्या कहा?

बैंक ने एक बयान में कहा कि उसने अपने आईटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए नई तकनीकों को अपनाने के लिए कदम उठाए हैं और जल्द से जल्द पेंडिंग मुद्दों को सुलझाने के लिए आरबीआई के साथ काम करना जारी रखेगा.

कोटक महिंद्रा बैंक ने एक बयान में कहा,"हम अपने मौजूदा ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड, मोबाइल और नेट बैंकिंग जैसी अबाधित सेवाओं का आश्वासन देना चाहते हैं. हमारी शाखाएं नए ग्राहकों का स्वागत और उन्हें शामिल करना जारी रखेंगी, उन्हें नए क्रेडिट कार्ड जारी करने के अलावा बैंक की सभी सेवाएं प्रदान करेंगी."

कोटक महिंद्रा बैंक के आईटी ढांचे में RBI को मिली कुछ IT समस्याएं:

  • आईटी इन्वेंटरी मैनेजमेंट
  • पैच एंड एक्सचेंज मैनेजमेंट
  • यूजर रीच मैनेजमेंट
  • सेलर रिस्क मैनेजमेंट
  • डेटा सिक्योरिटी एंड डेटा लीक प्रिवेंशन

यह बताता है कि बैंक अपने ग्राहक की जानकारी की रक्षा कैसे करता है. RBI को इन क्षेत्रों में कमजोरियां मिलीं.

बिजनेस कंटीन्यूटी एंड डिजास्टर रिकवरी: यह बताता है कि बैंक कंप्यूटर सिस्टम में किसी बड़ी समस्या के मामले में कैसे काम करना जारी रखने की योजना बनाता है. RBI को बैंक की योजनाओं में समस्याएं मिलीं, जिससे वह रुकावट के दौरान ग्राहकों की सेवा करने में असमर्थ हो सकता है.

बैंक के साथ आ रही बार-बार समस्याएं

ये समस्याएं नई नहीं थीं. RBI को पिछले दो वर्षों की अपनी समीक्षाओं में भी इसी तरह की समस्याएं मिली थीं. बैंक को ऐसा करने के लिए कहने के बावजूद समस्याओं को ठीक से ठीक करने में भी विफल रहा.

कोटक महिंद्रा बैंक से मिलते-जुलते पिछले मामले

यह इस साल का एक ऐसा उदाहरण है जब किसी वित्तीय संस्थान को RBI ने प्रतिबंधित किया है. कोटक महिंद्रा बैंक 2024 की शुरुआत में प्रतिबंधों का सामना करने वाले IIFL फाइनेंस और JM फाइनेंशियल और पेटीएम पेमेंट्स बैंक में शामिल हो गया है.

कोटक महिंद्रा बैंक पर लगाई गई पाबंदियां HDFC बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के खिलाफ किए गए पिछले कार्रवाई का भी अनुसरण करती हैं. बैंक ऑफ बड़ौदा के मोबाइल ऐप, बॉब वर्ल्ड के लिए वे पाबंदियां अभी भी लागू हैं और HDFC बैंक को RBI द्वारा बताई गई प्रणालियों में समस्याओं को ठीक करने में लगभग दो साल लग गए.

Also Read