menu-icon
India Daily
share--v1

कौन हैं JP Morgan के CEO जो पीएम मोदी की शान में पढ़ रहे कसीदे, क्या करती है ये कंपनी

जेपी मॉर्गन के सीईओ ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में कुछ ऐसे अविश्वसनीय सुधार किये हैं जिन्हें अमेरिका में भी लागू किया जा सकता है.

auth-image
India Daily Live

वित्तीय सेवाएं मुहैया कराने वाली कंपनी जेपी मॉर्गन चेज़ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जेमी डिमन ने प्रधानमंत्री मोदी के  की जमकर प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने जो काम किया है वह अविश्वसनीय है.मंगलवार को न्यूयॉर्क के इकोनॉमिक क्लब द्वारा आयोजित किए गए कार्यक्रम में बोलते हुए जेमी डिमन ने मोदी सरकार द्वारा किए गए आर्थिक सुधारों की प्रशंसा की और कहा कि इनमें से कुछ सुधार तो ऐसे हैं जिन्हें अमेरिका में भी लागू किया जा सकता है.

मोदी ने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला

जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में अविश्वसनीय कार्य किया है. मैं यहां उदारवादी प्रेस को जानता हूं, जब उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी ने बाहर निकाला तो इस प्रेस ने उनकी जमकर आलोचना की. इस कार्यक्रम का एक वीडियो केंत्री मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्विटर पर साझा किया है.

पुरानी नौकरशाही व्यवस्था को तोड़ा

दुनिया के शीर्ष बैंकर जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने एक सख्त शासक की भूमिका निभाते हुए भारत की पुरानी (आउटडेटेड) नौकरशाही व्यवस्था तो तोड़ने का काम किया है. उन्होंने जो सुधार किए हैं उसमें से कुछ अमेरिका में भी लागू किये जा सकते हैं.

भारत में अविश्वसनीय शिक्षा और बुनियादी ढांचा

डिमन ने कहा कि भारत में एक अविश्वनीय शिक्षा ढांचा और एक अविश्वनीय बुनियादी ढांचा है. इसके अलावा डिमन ने भारत की अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था की भी सराहना की. उन्होंने कहा कि इस टैक्स सिस्टम ने भ्रष्टाचार को खत्म कर विभिन्न राज्यों में कर व्यवस्था में असमानता को खत्म किया है.

जेमी डिमन ने आगे कहा कि भारत में लगभग 29 राज्य हैं और प्रत्येक राज्य में यूरोप की तरह अलग-अलग कर व्यवस्था थी, जिनमें जमकर भ्रष्टाचार होता था, लेकिन वह (मोदी) इस व्यवस्था को तोड़ रहे हैं.

डिमन ने कहा कि आज भारत में हर एक नागरिक की आसानी से पहचान हो सकती है. उनके पास आज 70 करोड़ बैंक खाते हैं और सभी खाते बाधारहित संचालित हो रहे हैं.

क्या करती है जेपी मॉर्गन चेज़

जेपी मॉर्गन चेज़ एक वित्तीय होल्डिंग कंपनी है जो उपभोक्ता और कॉमर्शियल बैंकिंग, निवेश बैंकिंग, वित्तीय लेनदेन प्रोसेसिंग और एसेट मैनेजमैंट से संबंधितसमाधान प्रदान करती है.

Also Read