menu-icon
India Daily
share--v1

RBI ने Kotak Mahindra Bank को क्रेडिट कार्ड जारी करने पर क्यों लगाई रोक? फैसले का आप पर क्या असर होगा

Kotak Mahindra Bank: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक दिन पहले कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) पर बड़ा एक्शन लिया. RBI ने ऑनलाइन कस्टमर बनाने, नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी. आइए, जानते हैं कि RBI के इस फैसले का आप पर यानी बैंक के कस्टमर्स पर क्या असर होगा?

auth-image
India Daily Live

Kotak Mahindra Bank: कोटक महिंद्रा बैंक अचानक एक दिन पहले चर्चा में आ गया. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक्शन लेते हुए बैंक की ओर से ऑनलाइन कस्टमर बनाने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी. सवाल उठा कि आखिर भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ ये एक्शन क्यों लिया? इस एक्शन का बैंक के मौजूद कस्टमर्स या फिर कस्टमर बनने की चाह रखने वाले लोगों पर क्या असर होगा? आइए, जानते हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोटक महिंद्रा बैंक को आरबीआई की ओर से मिले आदेश का न तो मौजूद कस्टमर्स पर कोई असर पड़ने वाला है और न ही नए कस्टमर पर कोई असर पड़ेगा. बैंक ये सर्विस देना जारी रख सकता है. कहा जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने डेटा सिक्योरिटी से जुड़ी चिंताओं के साथ-साथ बैंक के पास पर्याप्त IT इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं होने के कारण ये एक्शन लिया है. 

आरबीआई की ओर से क्या निर्देश जारी किए गए?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकिंग रेग्यूलेशन एक्ट, 1949 की धारा 35A के तहत कोटक महिंद्रा को निर्देश जारी किए. RBI की ओर से कहा गया कि साल 2022 और 2023 के दौरान कोटक महिंद्रा बैंक की IT इंफ्रास्ट्रक्चर की जांच के दौरान कई खामियां पाई गईं. RBI ने इसे लेकर चिंता भी जताई, लेकिन बैंक की ओर से इस संबंध में सुधार के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया, लिहाजा RBI ने बैंक के खिलाफ ये एक्शन लिया. 

RBI ने क्या-क्या खामियां पाईं?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक में IT इन्वेंट्री मैनेजमेंट, डेटा सिक्योरिटी, पैच और चेंज मैनेजमेंट, यूजर एक्सेस मैनेजमेंट, वेंडर रिस्क मैनेजमेंट, डेटा लीक में रोकथाम से जुड़ी रणनीतियों, बिजनेस कंटीन्यूटी, डिजास्टर रिकवरी जैसी कई कमियां पाईं. RBI की ओर से कहा गया कि 2 साल के लंबे समय के दौरान बैंक की ओर से इन कमियों को दूर नहीं किया गया, जबकि रेगुलेटरी गाइडलाइन में इन कमियों को तत्काल दूर करने के निर्देश हैं.

कोटक महिंद्रा बैंक ने RBI के निर्देश के बाद क्या कहा?

कोटक महिंद्रा बैंक ने एक बयान में कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से हमें एक आदेश मिला है. इसमें हमें अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनल्स के जरिए नए कस्टमर्स बनाने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने को अस्थायी रूप से रोकने का निर्देश दिया गया है. कोटक महिंद्रा बैंक की ओर से कहा गया कि हमने अपने IT सिस्टम को मजबूत करने के लिए नई टेक्निक्स को अपनाने के उपाय किए हैं. हम भविष्य में अन्य मुद्दों को सुलझाने के लिए RBI के साथ काम करना जारी रखेंगे. 

कोटक महिंद्रा बैंक की ओर से ये भी कहा गया कि हम अपने मौजूदा कस्टमर्स को क्रेडिट कार्ड, मोबाइल और नेट बैंकिंग समेत निर्बाध सेवाओं के बारे में आश्वस्त करना चाहते हैं. बैंक की ओर से कहा गया कि देशभर की हमारी ब्रांचेज नए कस्टमर्स को जोड़ना जारी रखेगी, उन्हें नए क्रेडिट कार्ड जारी करने के अलावा सभी सर्विस देती रहेगी.

RBI के आंकड़ों के मुताबिक, कोटक महिंद्रा बैंक के मौजूदा क्रेडिट कार्ड (मार्च 2024 तक) की कुल संख्या 59.54 लाख है. बुधवार को RBI के निर्देश के बाद भी बैंक का शेयर 1.64 फीसदी की बढ़त के साथ 1,843.05 रुपये पर बंद हुआ. इससे पहले भी आरबीआई की ओर से इस तरह का एक्शन अन्य बैंकों के खिलाफ लिया गया है. पिछले साल RBI ने बैंक ऑफ बड़ौदा के खिलाफ कार्रवाई की थी. इसके अलावा, दिसंबर 2020 में RBI ने एचडीएफसी बैंक के खिलाफ भी एक्शन लिया गया था. 

Also Read