menu-icon
India Daily
share--v1

Vodafone Idea FPO: पहले ही दिन हो गया 7 पर्सेंट का प्रॉफिट, अब रुकने में फायदा या बेचकर ही मिलेगा मुनाफा

Vodafone Idea FPO: टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का FPO गुरुवार को लिस्ट हो गया है. एफपीओ को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था  पर इसकी लिस्टिंग कमजोर हुई है. फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर 10% डिस्काउंट पर लिस्ट हुआ है. इसके पहले कंपनी के 5012 करोड़ शेयर लिस्टेड थे. अब कंपनी के करीब 1636 करोड़ नए शेयर लिस्ट हो गए हैं. इस एफपीओ शेयर की कीमत 11.80 रुपये प्रति शेयर पर खुली, यह एनएसई पर 11 रुपये के प्राइस बैंड से 7.27 प्रतिशत अधिक रहा. 

auth-image
India Daily Live

Vodafone Idea FPO: दिग्गज टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का FPO गुरुवार को बाजार में लिस्ट हो गया है. शेयर 10 प्रतिशत डिस्काउंट के साथ बाजार में लिस्ट हुए हैं. कंपनी के शेयर्स की लिस्टिंग पर आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने अपनी प्रतिक्रिया भी दी है. उन्होंने कहा है कि वोडाफोन आइडिया द्वारा 18000 करोड़ का फंड जुटाना कंपनी के लिए नई लाइफ है. 

फाइनेंशियल दिक्कतों से जूझ रही टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन और आइडिया एफपीओ शेयर की कीमत 11.80 रुपये प्रति शेयर पर खुली, जो एनएसई पर 11 रुपये के प्राइस बैंड से 7.27% अधिक रहा. बीएसई पर वोडाफोन आइडिया एफपीओ के शेयर गुरुवार को 12 रुपये के भाव पर खुले. यह अपने इश्यू प्राइस से 9% अधिक रहे. बीते बुधवार को एनएसई पर वोडाफोन आइडिया का शेयर प्राइस 9.03% गिरकर 13.10 रुपये पर बंद हुआ था. 

बीते 18 को खुला था एफपीओ

वोडाफोन आइडिया का एफपीओ गुरुवार 18 अप्रैल को सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन हुआ था. निवेशकों के लिए यह इश्यू सोमवार 22 अप्रैल तक खुला हुआ था. इसके लिए प्राइस बैंड 10 से 11 रुपये तक तय था. कंपनी ने इस एफपीओ के जरिए 18000 करोड़ रुपये जुटाए थे. यह भारतीय में सबसे बड़ा एफपीओ है. इसके पहले यस बैंक का एफपीओ आया था, जो 15000 करोड़ का था. यह साल 2020 में आया था. 

एफपीओ 7 गुना हुआ था सब्सक्राइब

यह एफपीओ करीब सात गुना तक सब्सक्राइब हुआ था. इसके पीछे कंपनी के पुराने निवेशकों से मिले सपोर्ट ने अहम भूमिका निभाई है. एफपीओ की पेशकश के अनुसार कंपनी 12600 करोड़ रुपये ही अपने पास रखेगी और कंपनी ने एफपीओ खुलने के पहले 490 करोड़ शेयर बेचकर एंकर निवेशकों से 5400 करोड़ रुपये जुटा लिये थे. इससे कंपनी की स्थिति सुधरेगी. यह धनराशि कंपनी 5जी और 4जी सेवाओं को मजबूत करने में मदद करेगी. 

एक्सपर्ट्स की है यह राय 

एक्सपर्ट्स की मानें तो वोडाफोन आइडिया के एफपीओ की लिस्टिंग अपने इश्यू प्राइस से 12 रुपये बढ़कर हुई है. अगर आप लॉन्ग टर्म इंवेस्टर्स हैं तो आपको ये शेयर होल्ड करने चाहिए. हो सकता है कि ये शेयर मल्टीबैगर बन जाए. एक्सपर्ट्स का मानना है कि शेयर ने 10 से 11 की रेंज में बॉटम बना लिया है.

इसका इससे नीचे जाने का चांस नहीं है. वहीं अगर आप शॉट टर्म इंवेस्टर हैं तो आपको 14 से 15 का लक्ष्य रखना चाहिए. अगर आप 2 से 4 महीने का टाइम लेकर चलें तो इस लक्ष्य पर कायम रहें. वहीं, 17-18 का टारगेट लेकर चल रहे हैं तो कुछ और महीने आपको शेयर अपने पास रखना होगा. अगर लॉन्ग टर्म का टारगेट हैं तो रुकें, क्योंकि कंपनी की परफॉर्मेंस सुधरेगी तो शेयर मल्टीबैगर भी बन सकता है. इस कारण इसे पोर्टफोलियो में छोड़ दें. 

Disclaimer : शेयर बाजार वित्तीय जोखिमों के अधीन है.theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. इस कारण किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट की सलाह अवश्य ले लें.