menu-icon
India Daily
share--v1

काम की खबर: लगातार CIBIL Score चेक करने के ये 4 बेनिफिट्स नहीं जानते होंगे आप

CIBIL Scores Check Online: क्या आप जानते हैं कि लगातार सिबिल स्कोर चेक करने के 4 बेनिफिट्स होते हैं? अगर नहीं, तो आज हम आपको ऐसा करने के 4 बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live
CIBIL Scores Check Online

CIBIL Scores Check Online: आज के समय में हमें अपने क्रेडिट स्कोर पर नजर रखना जरूरी हो जाता है. इससे हमें यह पता चलता रहता है कि हमारी क्रेडिट हिस्ट्री क्या है और हमारे ऊपर कितने लोन चल रहे हैं. कई लोगों को लगता है कि अगर लगातार क्रेडिट स्कोर चेक किया जाए तो इससे सिबिल स्कोर कम हो जाता है. वहीं, क्या आप ये जानते हैं कि क्रेडिट स्कोर को चेक करने के कुछ बेनिफिट्स भी हैं. इससे हम यह समझ पाते हैं कि हमारी फाइनेंशियल स्थिति क्या है और आगे की प्लानिंग कैसे करनी है. चलिए जानते हैं लगातार क्रेडिट स्कोर चेक करने के बेनिफिट्स. 

क्रेडिट अवेयरनेस: अगर आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट पर लगातार नजर रखना शुरू कर देते हैं तो आपको यह पता चलता है कि एक अच्छी क्रेडिट रिपोर्ट के क्या फायदे होते हैं. समय पर EMI देना या समय पर क्रेडिट कार्ड का पेमेंट कर देना, कई बातों पर नजर रखी जा सकती है. अगर किसी की क्रेडिट हिस्ट्री खराब है तो उसके क्या कारण है, इसकी जानकारी भी आपको यहां से मिल जाती है. 

क्रेडिट बीहेवियर: ट्रैकिंग से क्रेडिट बीहेवियर अच्छा होता है. एक अच्छे क्रेडिट स्कोर के कई बेनिफिट होते हैं. आपको ज्यादा अमाउंट का लोन मिल जाता है और कई बैंकों के ऑफर खुले रहते हैं. अच्छे क्रेडिट स्कोर से आपको कम ब्याज पर लोन भी मिल जाता है. साथ ही प्री-अप्रूव्ड ऑफर्स भी मिल जाते हैं. लेकिन आपको ये सब पता रखना होगा जिसके लिए लगातार क्रेडिट स्कोर चेक करना होगा. अपने क्रेडिट बीहेवियर पर नजर रखना बेहद जरूरी हो जाता है. 

गलती का चलता है पता: अगर आप लगातार क्रेडिट स्क्रोर चेक करते हैं तो आपको गलतियों का भी पता चला जाता है. कई बार आपके अकाउंट पर कोई फ्रॉड एक्टिविटीज हो जाती हैं जिससे क्रेडिट स्कोर पर असर पड़ता है. अगर आप स्कोर चेक नहीं करेंगे तो आपको इस तरह की एक्टिविटीज के बारे में पता नहीं चलेगा. 

गलती को सुधारना: एक बार जब आपको गलती का पता चल जाता है तो आप उसे सही करने के लिए रिक्वेस्ट डाल सकते हैं. हर 2 से 3 महीनों में एक बार क्रेडिट स्कोर जरूर करना चाहिए जिससे आप गलती का पता कर उसे ठीक करने का प्रोसेस शुरू कर सकें.