menu-icon
India Daily
share--v1

हेल्थ पॉलिसी लेने वालों के लिए खुशखबरी! IRDAI ने बदले नियम, खरीदने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

IRDAI के नये सर्कुलर के मुताबिक, कैंसर, एड्स जैसे गंभीर रोगों से जूझ रहे लोग भी हेल्थ पॉलिसी खरीद सकेंगे.

auth-image
India Daily Live
Health Insurance Policy

बीमा नियामक IRDAI ने स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में एक बड़ा और क्रांतिकारी बदलाव किया है. IRDAI  ने स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी लेने वाले व्यक्तियों के लिए 65 साल की आयु सीमा हटा दी है. अब 65 साल से ज्यादा उम्र के लोग भी स्वास्थ्य बीमा खरीद पाएंगे.

IRDAI ने कहा कि इस  फैसले के पीछे उसका लक्ष्य अप्रत्याशित चिकित्सा खर्चों के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए एक अधिक समावेशी और सुलभ स्वास्थ्य देखभाल पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना है.

अभी तक क्या था नियम
पूर्व के दिशानिर्देशों के मुताबिक, लोग केवल 65 साल की उम्र तक ही स्वास्थ्य बीमा ले सकते थे लेकिन 1 अप्रैल से लागू किए गए नए सुधारों के मुताबिक किसी भी उम्र का व्यक्ति अब स्वास्थ्य बीमा ले सकेगा.

IRDAI  ने अपने हालिया सर्कुलर में कहा कि बीमा जारीकर्ता यह सुनिश्चित करेंगे कि वे सभी आयु वर्ग के लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य बीमा उत्पादों की पेशकश करें.

कैंसर, एड्स वाले मरीज भी ले सकेंगे पॉलिसी
नए सर्कुलर के मुताबिक, बीमाकर्ता अब कैंसर, एड्स, दमा, हृदय रोगियों को भी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी जारी करने से इनकार नहीं कर सकेंगे. इसके अलावा पॉलिसी धारक किस्तों में पॉलिसी जमा कर सकेंगे.
 
स्वास्थ्य बीमा प्रतीक्षा अवधि को भी घटाया
इसके अलावा  IRDAI  ने स्वास्थ्य बीमा प्रतीक्षा अवधि (Health Insurance Waiting Period) को 48 महीने से घटाकर 36 महीने कर दिया है. IRDAI के अनुसार, अब बीमाकर्ता को 36 महीने में ही बीमा कवर देना होगा भले ही पॉलिसीधारक ने पूर्व में अपनी बीमारियों का खुलासा किया हो या नहीं.   

सर्कुलर के अनुसार सामान्य और हेल्थ पॉलिसी जारीकर्ता ट्रेवल पॉलिसी भी जारी कर सकते हैं. इसके अलावा आयुष उपचार की कवरेज को भी हटा दिया गया है. इसमें कहा गया है कि आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी जैसी प्रणालियों के तहत उपचार को बिना किसी सीमा के बीमा राशि तक कवरेज मिलेगा.