menu-icon
India Daily
share--v1

Watch: लाखों टन पानी को बर्बाद होने से बचा सकती हैं इस तकनीक से बनी सड़कें, आनंद महिंद्र ने शेयर किया Video

आम तौर पर बरसात के मौसम में सड़कों पर पानी जमा हो जाता है. लेकिन इस वायरल वीडियो में ऐसी तकनीक सामने आई है जिससे पानी को सड़क के अंदर ही चला जाता है.

auth-image
Suraj Tiwari
Viral

हाइलाइट्स

  • नाले की बयाज सड़क सोख जाएगा पानी
  • इस तकनीक से बनती है सड़क
  • आनंद महिंद्रा ने शेयर किया वीडियो

Anand Mahindra Shared Video: आम तौर पर बरसात के मौसम में सड़कों पर पानी जमा हो जाता है. पानी जमा होने की मुख्य वजह ये होती है कि पानी जितना सड़क से बाहर जाने लायक होता है जाता है, लेकिन जैसे ही वो सड़क पर बने गड्डों में भर जाता है. हालांकि एक ऐसी तकनीक सामने आई है जिससे अब सड़क पर पानी गिरते ही वो अंदर चला चला जाता है. यानी इस तकनीक से सड़क बनाई जाए तो अब लाखों टन पानी बर्बाद होने से बचाया जा सकता है.

नाले की बयाज सड़क सोख जाएगा पानी

वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि सड़क पर खूब पानी गिराया जा रहा है. लेकिन पानी किनारे जाने की बजाय वो वहीं अंदर चला जा रहा है. इसके पानी सड़क किनारे नाले में जाने के बजाय सड़क के नीचे ही चली जाएगी. जिससे पानी की बचत होगी.

इस तकनीक से बनती है सड़क

इस सड़क के ऊपरी हिस्से पर Topmix Permeable है, जिसमें ढेर सारी छोटे-छोटे छेद होते हैं. इन छेदों के रास्ते सड़क की सतह पर गिरते ही पानी नीचे चला जाता है. इस सड़को का प्रयोग खास तौर पे शहरी इलाकों में लगाना बेहतर होना है. क्योंकि सड़कों पर पानी गिरने के बाद किनारे पर बने नालों में पानी चला जाता है. फिर वो पानी नदीं में चला जाता है. वहीं अगर पानी सड़क के नीचे चला जाएगा तो वहां के आस पास में पानी की मात्रा पर्याप्त मात्रा में बनी रहेगी. साथ ही सड़क पानी लगने से भी निजात मिलेगा. 

आनंद महिंद्रा ने शेयर किया वीडियो

इस वीडियो को बिजनेस मैन आनंद महिंद्रा ने एक्स पर शेयर किया है. उन्होंने लिखा है कि ये तकनीक काफी प्रभावशाली है. मुझे उम्मीद है कि इस तरह की तकनीक और भी सस्ती हो जाएंगी और व्यापक रूप से अपनाई जाएंगी. इस तरह की सड़कें सामान्य मानसूनी बारिश के दौरान बड़ा बदलाव लाएंगी. वहीं इस वीडियो को अब तक एक मिलियन लोग देख चुके हैं.

इसे भी पढे़ं- Viral Video: यहां लोगों का थप्पड़ से होता है स्वागत, फिर भी लगती है कस्टमर्स की लाइन