menu-icon
India Daily
share--v1

सावधान! आपके फोन का कैमरा ही लीक कर सकता है बेडरूम सीक्रेट, जानिए बचना कैसे है

Phone Camera Leak Bedroom Secrets: क्या आपको पता है कि आपके फोन का कैमरा ही आपके बेडरूम के सीक्रेट्स को लीक कर सकता है? ये बिलकुल सच है. इससे बचने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना होगा, लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी ये कि बेडरूम में फोन का यूज कम से कम ही करें, खासकर ऐसे वक्त में जब आप...

auth-image
India Daily Live
Your phone camera can leak bedroom secrets, know how to avoid it

Phone Camera Leak Bedroom Secrets: कई लोग ऐसे होते हैं, जो बेडरूम में या बाथरूम में अपना फोन साथ लेकर जाते हैं. अगर ये आदत आपके अंदर भी है तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है. कहीं ऐसा न हो कि आपके फोन का कैमरा ही, आपके बेडरूम के सीक्रेट्स को लीक कर दे. अब आप कहेंगे कि ये कैसे संभव है? मेरा फोन तो मेरे पास होता है जिसे मैं कंट्रोल करता हूं, तो मेरा कैमरा कैसे मेरे सीक्रेट्स को लीक कर सकता है. आइए, आपको बताते हैं.

टेक के एक्सपर्ट्स की मानें तो आपके फोन का कैमरा हैक हो सकता है. ऐसी स्थिति में आपको पता भी नहीं चलेगा और आपके बेडरूम के सीक्रेट्स लीक हो जाएंगे. हैकर्स न सिर्फ आपके प्राइवेट फोटोज को क्लिक कर सकते हैं, बल्कि इसके जरिए अंतरंग पलों के वीडियो को भी रिकार्ड कर सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तो फिर आप मुश्किल में पड़ सकते हैं.

कैसे पता चलेगा कि आपका कैमरा हैक हो गया है?

आपके फोन का कैमरा हैक हुआ है या नहीं... ये आपको कैसे पता चलेगा? दरअसल, ये पता करना काफी आसान है. आप जब अपने फोन के स्क्रीन के राइट टॉप पर देखेंगे, तो आपको एक साइन दिखेगा. अगर नहीं दिखा तो ध्यान से देखिए, आपको एक ग्रीन डॉट नजर आएगा. अगर ऐसा है तो इसका मतलब है कि आपका कैमरा हैक हो चुका है. 

दरअसल, आपके फोन में कई ऐसे ऐप्स होते हैं, जो इंस्टाल किए जाने के बाद कॉन्टैक्ट्स के अलावा, माइक्रोफोन और कैमरे का एक्सेस मांगता है. ऐसे में आपको अपने फोन के सेटिंग्स में जाकर देखना होगा कि आपने किस ऐप को परमिशन दी है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एक बार परमिशन दिए जाने के बाद भले ही आप इन ऐप्स का यूज नहीं कर रहे होते हैं, लेकिन ये फोन हर वक्त आपकी आवाज और हरकतों पर नजर रखता है. 

आखिर आप कैसे बच सकते हैं?

अगर आप iPhone यूज करते हैं, तो आपको सेटिंग में जाकर प्राइवेसी पर क्लिक करना होगा. यहां आपको माइक्रोफोन का आइकॉन दिखेगा. इस पर क्लिक करने के बाद आप ये तय कर सकेंगे कि किसे इसकी परमिशन देनी है और किसे नहीं. इसी तरह अगर आप एंड्रॉयड (Android) स्मार्टफोन का यूज करते हैं, तो भी आपको Settings में जाना होगा. यहां आपको प्राइवेसी और सिक्योरिटी पर क्लिक कर प्राइवेसी ऑप्शन पर जाना होगा. इसके बाद दिए गए परमिशन को आप रिमूव कर सकते हैं.