menu-icon
India Daily
share--v1

तो ये थी दुनिया की पहली App…! यहां जानें कैसे करती थी काम

First Mobile Phone App: क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है कि दुनिया की पहली मोबाइल ऐप कौन-सी थी? अगर नहीं, तो यहां हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं. 

auth-image
Shilpa Srivastava
First Mobile Phone App

 

First Mobile Phone App: मोबाइल ऐप्स आज हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुकी हैं. जी हां, अगर यकीन नहीं आता है तो जरा अपने फोन पर नजर डाल लीजिए, पता चल जाएगा. खैर ये तो हुई आज के समय की बात कि हम सभी ऐप्स पर कितना ज्यादा निर्भर हो गए हैं. समय के साथ ऐप्स की संख्या भी लगातार बढ़ी है. लेकिन एक समय ऐसा भी था जब ऐप्स के बारे में किसी को पता नहीं था. फिर एक समय आया जब लॉन्च हुई दुनिया की पहली ऐप. अब दुनिया की पहली ऐप को लेकर कई मत हैं जिनके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं. 

पहले फोन की पहली ऐप: दुनिया का पहला मोबाइल ऐप अमेरिकन इंजीनियर मार्टिन कूपर ने बनाया था. बता दें कि 3 अप्रैल 1973 को उन्होंने जोएल एंगेल को पहला फोन कॉल किया था. यह फोन कॉल  DynaTAC 8000X फोन के जरिए Datacall नाम की एक ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल करके कॉल किया गया था. बता दें कि यह ऐप सिर्फ एक ही काम करता था और वो भी फोन कॉल. 

इसे भी कहते हैं पहली ऐप: 
Tapestry को भी दुनिया की पहली ऐप कहा जाता है जो एक कॉन्टैक्ट ऐप थी. इसे PalmPilot ने बनाया था और PDA सॉफ्टवेयर द्वारा लॉन्च किया गया था. इसके अलावा पहली मोबाइल गेम ऐप Snake थी जिसे Nokia 6110 में पेश किया गया था. इस ऐप के आने के बाद से ही Pong, Tetris और Tic-tac-Toe ने भी मोबाइल फोन्स की तरफ अपना रास्ता बनाया. हालांकि, कुछ लोगों का कहना है कि ये कभी ऐप थी ही नहीं बल्कि ये फोन के फीचर्स थे. 

ऐप्स ने फैन्सी होना कब शुरू किया: 
वर्ष 2002 में, RIM ने ब्लैकबेरी 5810 के लॉन्च के साथ मोबाइल ऐप्स का कॉन्सेप्ट पेश किया. यह पहला फोन था जिसमें वायरलेस ईमेल भेजने की सुविधा दी गई थी. इसके बाद से ऐप्स फोन में प्री-लोडेड फीचर्स जैसे गेम्स, रिंगटोन एडिटर्स, कैलकुलेटर, कैलेंडर और टू-डू लिस्ट के तौर पर दिखाई देने लगे थे. ऐसे में इन सर्विस को मोबाइल ऐप्स का पूर्वज कहा जा सकता है.

कब लॉन्च हुआ ऐप स्टोर: 
जुलाई 2008 में Apple ने iPhones के लिए ऐप स्टोर लॉन्च किया था जिसमें 500 से ज्यादा ऐप्स को स्टोर किया गया था. इसकी मदद से केवल तीन दिनों में 10 मिलियन डाउनलोड किए गए. फिर बाद में 2010 में, APP शब्द अमेरिकन डायलेक्ट सोसाइटी द्वारा Word Of The Year घोषित किया गया था. इसके बाद से ही लोगों ने अपने रोजमर्रा के जीवन में मोबाइल ऐप्स के सार को समझना शुरू किया और फिर दुनिया भर में मोबाइल ऐप्स का क्रेज बढ़ने लगा. फिर 2012 में, Google ने अपना Play Store लॉन्च किया गया जहां एंड्रॉइड फोन की मोबाइल ऐप्स डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध कराई गई थीं.