menu-icon
India Daily
share--v1

फोन दे रहा है ये 8 Warning Signs? समझ जाएं, यही है फोन बदलने का सही समय

Signs To Buy A New Phone: अगर आपका फोन ये 8 वार्निंग साइन दे रहा है तो समझ जाएं कि आपके पुराने फोन को अलविदा कहने का समय आ चुका है. चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

auth-image
India Daily Live

Signs To Buy A New Phone: अगर आप काफी पुराना फोन इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर आपके फोन में दिक्कत आने लगी है तो आपको फोन चेंज कर लेना चाहिए. लेकिन हमारे कहने से नहीं बल्कि खुद देखभाल के ही फोन को अपग्रेड करें. यहां हम आपको 8 ऐसे वार्निंग साइन्स के बारे में बता रहे हैं जो अगर आपको अपने फोन में दिखाई दें तो समझ जाएं कि फोन बदलने का सही समय यही है. 

सॉफ्टवेयर: अगर आपके फोन को अब सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं मिल रहे हैं तो फोन बदलने का समय यही है क्योंकि बिना अपडेट के फोन पर सिक्योरिटी रिस्क बना रहता है. 

ऐप क्रैश: अगर फोन में मौजूद ऐप्स फ्रीज हो जाती हैं या फिर क्रैश हो जाती हैं तो यह फोन के हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर का इश्यू हो सकता है. ऐप को डिलीट कर दोबारा इंस्टॉल करके भी चेक कर सकते हैं. अगर परेशानी वैसी ही रहे तो फोन बदल लें. 

कैमरा क्वालिटी: अगर फोन की कैमरा क्वालिटी धीरे-धीरे खराब होती जा रही है तो आपको नया फोन ले लेना चाहिए. क्योंकि इसे ठीक करने की कोई ट्रिक नहीं होती है. 

फिजिकल डैमेज: अगर आपके फोन पर ज्यादा डेंट और स्क्रैचेज आ गए हैं तो यही सही समय है फोन को बदलने का. 

बैटरी जल्दी खत्म होना: अगर फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो रही है तो इसके दो कारण हो सकते हैं. पहला तो ये कि बैकग्राउंड ऐप्स ज्यादा बैटरी खा रही हैं. इस केस में इन ऐप्स को बंद कर दें. वहीं, दूसरी ये कि फोन की बैटरी खराब हो गई है. अगर ऐसा है तो फोन चेंज करना बेहतर रहेगा. 

परफॉर्मेंस: अगर आपके फोन की प्रोसेसिंग पावर स्लो हो गई है और फोन बहुत हैंग होने लगता है तो समझ जाइए कि फोन को बदलने का समय आ चुका है. इस समस्या को फोन का कैशे क्लियर कर या फिर रैम बढ़ाकर भी ठीक किया जा सकता है. लेकिन अगर इसके बाद भी फोन ज्यों का त्यों ही रहता है तो आपको फोन बदल लेना चाहिए. 

एक्सेसरी कंपेटिबिलिटी: अगर आपका फोन किसी भी नई एक्सेसरीज के साथ कंपेटिबल नहीं है तो फोन को अपग्रेड करना सही रहेगा. क्योंकि जब आप कोई नई एक्सेसरी फोन के साथ इस्तेमाल कर ही नहीं पाएंगे तो क्या ही मतलब फोन चलाने का. 

फोन स्पेस: पुराने फोन्स में कम स्टोरेज होती थी और अभी की फाइल्स हाई-रेजोल्यूशन की होती हैं. ऐसा होने पर फोन का स्पेस जल्दी खत्म हो जाता है. या तो आप ऐप्स और डाटा को डिलीट कर दें और स्पेस बना लें या फिर आप दूसरा फोन खरीदने पर विचार करें. 

Also Read