share--v1

फोन के पानी में गिरने के तुरंत बाद करें ये जरूरी काम, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नकुसान

Wet Smartphone Do’s and Don’t: अगर आपका फोन गलती से भी पानी में गिर जाता है तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा. चलिए जानते हैं इनके बारे में.

auth-image
Shilpa Srivastava
फॉलो करें:

Wet Smartphone Do’s and Don’t: आज के समय में फोन और टैबलेट बेहद जरूरी हो चुका है. इनमें हमारा सारा डाटा सेव रहता है, ऐसे में अगर हमारी डिवाइस के साथ कुछ हो जाए तो सारा डाटा डिलीट हो सकता है. कई बार हमारी एक छोटी-सी गलती फोन को खराब करने के लिए काफी होती है. जरा सोचिए, अगर आपका फोन या टैबलेट गलती से पानी में गिर जाए तो आप क्या करेंगे? 

अगर कभी आपके साथ ऐसा होता है या आप किसी ऐसी स्थिति में फंस जाते हैं जिसमें फोन गीला हो जाता है तो आपको कुछ ऐसे काम हैं जो तुरंत करने हैं. 

फोन पानी में गिरने के बाद तुरंत करें ये काम: 

फोन स्विच ऑफ: 
फोन या टैबलेट गीला होते ही आपको उसे तुरंत स्विच ऑफ कर देना चाहिए. अगर फोन ऑन रहते हुए उसमें पानी चला जाता है तो डिवाइस में शॉर्ट सर्किट होने संभावना बढ़ जाती है. फोन के पूरी तरह से सूखने के बाद ही उसे ऑन करें. 

रिमूव बैक कवर:
आपको बैक कवर को तुरंत हटाना चाहिए. इसके साथ ही अगर कोई और एक्ससेरीज लगी हैं तो उन्हें भी रिमूव कर देना चाहिए. अगर कोई ऐसा फोन है आपके पास जिसमें रिमूवेबल बैटरी है तो उसकी बैटरी को हटा दें. 

सॉफ्ट क्लोथ:
किसी सॉफ्ट कपड़े से फोन को सुखाना चाहिए. हार्ड कपड़े का इस्तेमाल न करें. इससे फोन खराब हो सकता है. 

चावल:
कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो गीले फोन या टैबलेट को चावल में रखने से उसके इंटरनल पार्ट्स सूखने में मदद मिलती है. 

ड्रायर का इस्तेमाल खतरनाक:
गीले फोन को गलती से भी ड्रायर से सुखाने की कोशिश न करें. इससे डिवाइस के इंटरनल पार्ट्स खराब हो सकते हैं और आपको काफी नुकसान हो सकता है. 

जरूरी बात: अगर इन चीजों के बाद भी फोन ऑन नहीं होता है तो आपको उसे सर्विस सेंटर ले जाना होगा. 

Also Read

First Published : 05 February 2024, 08:14 AM IST