menu-icon
India Daily
share--v1

Smart Luggage AI Suitcase: इस सूटकेस को चलाने की जरूरत नहीं, खुद भी बैठकर कर पाएंगे सफर

शार्क टैंक इंडिया में AI Suitcase को फीचर किया गया है जिस पर बैठकर आप भी चल सकते हैं. यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करता है. इसकी खूबियां क्या हैं, चलिए जानते हैं. 

auth-image
India Daily Live
Follow Me Smart Luggage AI Suitcase

Follow Me Smart Luggage AI Suitcase: क्या आप शार्क टैंक देखते हैं? अगर हां, तो आपने AI Suitcase के बारे में जरूर सुना होगा. वहीं, अगर आप यह शो नहीं देखते हैं और आपको इसके बारे में नहीं पता है, तो हम आपको यहां इसके बारे में सब बता रहे हैं. यह एक ऐसा सूटकेस है जिसे लेकर आपको चलना नहीं पड़ेगा, बल्कि यह आपको लेकर चलेगा. सुनकर अजीब लग रहा है, लेकिन सूटकेस बिल्कुल भी अजीब नहीं है. दिल्ली की एक कंपनी है मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स नाम की. इस कंपनी ने AI टेक्नोलॉजी से लैस एक स्मार्ट लगेज बनाया है. चलिए जानते हैं इस लगेज के बारे में. 

इस AI सूटकेस में Follow me Technique का इस्तेमाल किया गया है. इस सूटकेस को चलाने के लिए आपको मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी. यह सूटकेस खुद ही चलेगा. यह खुद तो चलेगा ही और साथ ही आपको भी चलाएगा. इसे रिमोट के जरिए कंट्रोल किया जा सकेगा. हालांकि, इस सूटकेस में बस यही खासियत नहीं है. इसमें और भी खूबियां दी गई हैं. 

आप भी बैठ पाएंगे सूटकेस पर: 
अगर ये सूटकेस आपके पास है और आप सफर पर जा रहे हैं तो यह सूटकेस आपका सामान रखने में मदद करेगा. साथ ही यह सूटकेस करीब 120 किलो तक का वजन भी उठा सकता है. इस सूटकेस पर 120 किलो तक का व्यक्ति बैठ सकता है. अगर आप इस पर बैठते हैं तो एक बार के चार्ज में यह 7 किलोमीटर तक काम कर सकता है. वहीं, अगर इसे नॉर्मल चलाते हैं तो एक बार के चार्ज में 10 किलोमीटर तक चल सकता है. इसे फुल चार्ज करने में करीब 2 घंटे तक का समय लगता है. इसमें रिमूवेबल बैटरी दी गई है. इसकी कैटपेसिटी 33 लीटर की है.

फोन भी हो सकता है चार्ज:
इस सूटकेस के जरिए आप अपना फोन भी चार्ज कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप कहीं सूटकेस रखकर भूल जाते हैं तो इसमें दी गई तकनीक के जरिए आसानी से इसे ढूंढ पाएंगे. एक और खासियत है कि यह सूटकेस खुद को अपने आप बैलेंस भी कर सकता है. कीमत की बात करें तो इसकी कीमत लगभग 60 हजार रुपये है. हालांकि, इसे कम कीमत में उपलब्ध कराया जा सकता है.