menu-icon
India Daily
share--v1

iPhone यूजर्स पर लटकी हैकर्स की तलवार! अगर नहीं किया ये काम तो बेकार हो जाएगा फोन

iPhone Spyware Alert: Apple iPhone यूजर्स पर हैकर्स ने हमला कर दिया है. इसके लिए यूजर्स को कंपनी सतर्क कर रही है. कंपनी ने यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजी है और उन्हें अलर्ट कर रही है. 

auth-image
India Daily Live
iPhone Spyware Alert

iPhone Spyware Alert: Apple iPhone यूजर्स पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं. दरअसल, कंपनी ने भारत समेत 91 देशों के यूजर्स को एक नोटिफिकेशन भेजी है जिसमें स्पाईवेयर अटैक के बारे में बताया गया है. इस नोटिफिकेशन में कहा गया है कि यह वायरस NSO ग्रुप के Pegasus जितना ही खतरनाक हो सकता है. बता दें कि कंपनी यह अलर्ट तब भेजती है जब उसे पता चलता है कि उसकी डिवाइसेज में कोई घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा है. 

कंपनी का कहना है, "आज का नोटिफिकेशन 92 देशों में टारगेटेड यूजर्स को भेजा जा रहा है और आज हमने अभी तक कुल मिलाकर 150 से ज्यादा देशों के यूजर्स को नोटिफिकेशन भेज दिया है.” इसमें भारत के iPhone यूजर्स भी शामिल हैं. कंपनी ने अपने सपोर्ट पेज पर बताया है, "एप्पल यूजर्स के एप्पल आईडी से जुड़े ईमेल एड्रेस और फोन नंबर्स पर एक मेल और iMessage नोटिफिकेशन भेज रही है." हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि भारत में कितने यूजर्स को और किन यूजर्स को यह नोटिफिकेशन भेजी गई है. 

iPhone यूजर्स को जो नोटिफिकेशन भेजी जा रही है उसमें लिखा है, “Apple को इस बात का पता चला है कि यूजर की एप्पल आईडी से कनेक्टेड आईफोन पर स्पाईवेयर अटैक किया जा रहा है. इससे यूजर्स के डिवाइस का रिमोट कंट्रोल हैकर्स के पास चला जाता है.” Apple ने फिलहाल यह जानकारी देने से इनकार कर दिया है कि यह अटैक कहां से हुआ है. 

iPhone यूजर्स कैसे बच सकते हैं: 
iPhone यूजर्स को ईमेल में यह भी बताया गया है कि उन्हें इस परेशानी से कैसे बचना है. इसके लिए कंपनी ने सलाह दी है कि यूजर्स को तुरंत लॉकडाउन मोड इनेबल करना होगा. इसके अलावा डिवाइस को लेटेस्ट iOS 17.4.1 वर्जन पर अपडेट करना होगा. साथ ही इस तरह के मैसेजेज को इग्नोर करें जिनमें लिंक मौजूद हों. क्योंकि अगर आप गलती से भी इस तरह के लिंक्स पर क्लिक कर देते हैं तो आपकी जानकारी हैकर्स तक पहुंच सकती है.