menu-icon
India Daily
share--v1

ट्रेन में रह गया है आपका कीमती सामान, इस तरह मिलेगा तुरंत वापस

How To Find Lost Train Luggage: अगर आपका कुछ सामान ट्रेन में रह गया है तो आप उसे आसानी से ढूंढ सकते हैं. चलिए जानते हैं कैसे…

auth-image
India Daily Live
How To Find Lost Train Luggage

How To Find Lost Train Luggage: ट्रेन का सफर तो आप करते ही होंगे. क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ है कि जल्दी-जल्दी में आपका कुछ सामान ट्रेन में ही छूट गया हो? हुआ ही होगा, क्योंकि ये लोगों की बड़ी परेशानी है. ट्रेन से फटाफट उतर जाते हैं और कोई न कोई चीज ट्रेन में छोड़ देते हैं जिससे नुकसान हो जाता है. अगर आप भी ऐसा करते रहते हैं तो आपके लिए ही ये एक नया ऑपरेशन शुरू किया गया है जिससे ट्रेन में छूटा हुआ सामान आसानी से मिल जाएगा. इसका नाम Operation Amanat है.

क्या है Operation Amanat? इस मिशन के तहत अगर किसी व्यक्ति का कोई सामान ट्रेन में छूट गया है तो वो मिल जाएगा. इस सर्विस को भारतीय रेलवे के वेस्टर्न जोन में शुरू किया गया है. अब तक हजारों नहीं बल्कि लाखों-करोड़ों लोगों का सामान उन्हें सुरक्षित लौटाया गया है. ट्रेन में खोया हुआ सामान कैसे मिलता है और यात्री को कैसे पता चलता है कि ये उसका सामान है, ये हम आपको यहां बता रहे हैं. 

इस तरह मिलेगा खोया हुआ सामान: 

  • इसके लिए आपको https://wr.indianrailways.gov.in/ पर जाना होगा. 

  • फिर यहां कई ऑप्शन्स मिलेंगे जिनमें से Passenger & Freight Services सेक्शन में जाना होगा. 

  • इसके बाद Operation Amanat पर क्लिक करना होगा. 

  • अब डिविजन को सेलेक्ट करना होगा जिसमें मुंबई सेंट्रल, वडोदरा, अहमदाबाद, रतलाम, राजकोट, भावनगर डिविजन शामिल हैं. 

  • डिविजन सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी. इसमें डेट के साथ उन सभी सामान की लिस्ट होगी जो ट्रेन में मिला है. 

  • यहां से आप अपने सामान को ढूंढ सकते हैं. 

  • अगर आपको अपना सामान मिल जाता है तो आपको ये प्रूफ करना होगा कि सामान आपका ही है. इसके बाद ही आपको सामान मिल पाएगा. 

ध्यान रखिए अगर आपका सामान चोरी हुआ है तो आपको उसकी शिकायत दर्ज करनी होगी. यहां से आपको केवल ट्रेन में मिला सामान ही मिल पाएगा.