menu-icon
India Daily
share--v1

दुनिया ने देखा 'भगवान का हाथ'! NASA की तस्वीरें देख सब हैरान 

NASA News: अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने अंतरिक्ष में होने वाली घटना की हैरान कर देने वाली तस्वीरें जारी की हैं. इन तस्वीरों में एक विशाल हाथ की आकृति दिखाई दे रही है.

auth-image
India Daily Live
NASA God Hand

NASA News: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने ब्रह्मांड की ऐसी तस्वीर जारी की है जिसमें एक विशाल हाथ जैसी आकृति दिखाई दे रही है. यह तस्वीर डार्क एनर्जी कैमरे के जरिए ली गई है. नासा की इन तस्वीरों को देखकर हर कोई हैरान रह गया है. यह आकृति स्पाइनल गैलेक्सी की ओर बढ़ती दिखाई दे रही है. नासा ने कहा कि यह धूल कड़ों और बादल की छवि है. इस आकृति पर लोग तमाम तरह की प्रतिक्रिया कर रहे हैं. कुछ लोगों का कहना है अंतरिक्ष में भगवान के दर्शन हो रहे हैं. जानकारी के अनुसार, इस तस्वीर को 6 मई को लिया गया था.

रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी स्पेस एजेंसी अक्सर अंतरिक्ष में होने वाली अजब-गजब घटनाओं की तस्वीरें शेयर करती रहती है. लाइव साइंस ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि यह तस्वीर बेहद खास है. इस तस्वीर में एक मुठ्ठी जैसी आकृति दिखाई दे रही है जो स्पाइनल गैलेक्सी को पकड़ने जा रही है.

अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया कि यह तस्वीर नेबुला के कारण बनी है. तारे के टूटने के नेबुला बनता है. नासा ने इसे गम नेबुला करार दिया है. इसकी दूरी पृथ्वी से लगभग करीब 1300 प्रकाश वर्ष है. इसके अलावा यह धूल और गैस का बना बादल है. इसकी शेप धूमकेतु से मिलती है, इस कारण इसे कॉमेट्री नेबुला भी कहा जाता है.  वायरल तस्वीर में एक सिर और लंबी पूछ भी देखी जा सकती है. इसे देखकर लोग कह रहे हैं कि जैसे यह आकाश गंगा को खोजने जा रहा है. साइंटिस्ट का कहना है यह नए सितारों के जन्म की घटना है. फिलहाल इसके बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है.