share--v1

Phone Blast: फोन ब्लास्ट होने से गई 4 मासूम बच्चों की जान, आज ही सुधार लें ये आदतें वरना चुकानी पड़ेगी भारी कीमत

फोन ब्लास्ट होने के मामले सुनने में आ ही जाते हैं. इनसे बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए, ये हम आपको यहां बता रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live

Phone Blast Reasons: स्मार्टफोन सिर्फ मददगार ही नहीं बल्कि खतरनाक भी है. उत्तर प्रदेश के एक दर्दनाक हादसा हुआ है. यहां से मुजफ्फरनगर में होली के दिन एक परिवार के 6 लोग बुरी तरह घायल हो गए और फिर 4 बच्चों की मौत हो गई. इनमें से एक परिजन के मुताबिक, फोन चार्जिंग पर लगा था और उसमें अचानक ब्लास्ट हो गया. इससे पहले फोन ब्लास्ट होने के कई मामले सामने आ चुके हैं. 

फोन ब्लास्ट होने से इससे पहले भी कई मौतें हो चुकी हैं. कई बार हमारी छोटी-सी गलती के चलते ऐसा हो जाता है. अगर आप कुछ बातों का ख्याल रखें तो इस तरह के मामलों से बच सकते हैं. यहां हम आपको 5 टिप्स दे रहे हैं जो आपको फोन ब्लास्ट होने के मामले से बचाने में मदद करेंगे. 

फोन ब्लास्ट होने से बचाएंगे ये 5 टिप्स:

  • लोग एक सबसे बड़ी गलती करते हैं कि वो अपने फोन के साथ कोई भी चार्जर इस्तेमाल करने लगते हैं. लेकिन ऐसा करना आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. फोन को हमेशा उसके ओरिजनल चार्जर से ही चार्ज करना चाहिए. वहीं, कई लोग पैसे बचाने के चक्कर में लोकल चार्जर खरीद लेते हैं, ऐसा करने से बचना चाहिए. इससे फोन पर स्ट्रेस पड़ता है और वो ब्लास्ट हो सकता है. 

  • चार्जिंग के दौरान अगर आपको फोन इस्तेमाल करने की आदत है तो आपकी यह हरकत आपको भारी पड़ सकती है. चार्जिंग के दौरान फोन को इस्तेमाल करना उसे ज्यादा स्ट्रेस देता है. इससे फोन ज्यादा हीट होने लगता है और फोन ब्लास्ट होने की कगार पर आ जाता है. 

  • अगर आपकी आदत है फोन को गाड़ी में लॉक कर देने की तो यह आदत भी भारी पड़ सकती है. फोन गाड़ी में रहकर गर्म हो जाता है. अगर गाड़ी धूप में खड़ी हो तो और जल्दी हीट होने लगता है. ऐसे में फोन को कभी भी गलती से भी गाड़ी में न छोड़ें. 

  • फोन को तकिए के नीचे रखकर सोने की आदत भी आपको भारी पड़ सकती है. तकिए के नीचे रखकर सोने से फोन हीट हो सकता है और ब्लास्ट हो सकता है. रात को सोते समय फोन को खुद से थोड़ा दूर रखकर ही सोएं. 

  • फोन के ओवरनाइट चार्जिंग को लेकर कई तर्क दिए जाते हैं. आजकल कुछ फोन्स ऐसे हैं जो ऑटो कट फीचर के साथ आते हैं. लेकिन कई पुराने फोन्स ऐसे हैं जिन्हें ओवरचार्चिंग से नुकसान हो सकता है और पुराने फोन्स आज भी कई यूजर्स इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में फोन को पूरी रात चार्जिंग पर लगाने से बचें. 

Also Read