menu-icon
India Daily
share--v1

आपको ले डूबेगा Instant Loan App का चक्कर! इन 5 बातों का ख्याल तो नुकसान होना तय 

Fake Instant Loan App: अगर आपको अर्जेंट पैसे की जरूरत है और आप इंस्टैंट लोन ऐप के जरिए लोन लेना चाहते हैं तो यहां हम कुछ ऐसी बातों के बारे में बता रहे हैं जो आपको इंस्टैंट लोन ऐप से लोन लेने से पहले ध्यान रखनी चाहिए. 

auth-image
India Daily Live
Fake Instant Loan App

Fake Instant Loan App: जब भी हमें अर्जेंटली पैसे की जरूरत होती है तो हम इंस्टैंट लोन ऐप्स पर जाते हैं. यहां से कम या नो डॉक्यूमेंट्स पर आपको लोन मिल जाता है. लोन लेने के दौरान आप बहुत सारी चीजों के बारे में नहीं सोचते हैं. बस लोगों की इसी अर्जेंसी का फायदा ये लोन ऐप्स उठाती हैं. ऐसे में आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. यहां हम आपको इन्हीं के बारे में बता रहे हैं. 

क्या ऐप सुरक्षित है? सबसे पहले तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि क्या जिस ऐप से आप लोन ले रहे हैं वो सुरक्षित है या नहीं. जिस भी ऐप को आपने लोन के लिए डाउनलोड किया है उसकी वेबसाइट पर जाएं. अगर आपको उसकी कोई वेबसाइट नहीं दिखती है तो इस लोन ऐप पर भरोसा न करें. साथ ही ऑफिस का एड्रेस, कस्टमर केयर नंबर, फोन नंबर आदि को भी चेक करें. ये सभी चीजें चेक करें और अगर कुछ दिक्कत लगे तो गलती से भी उस ऐप से लोन न लें. 

क्या ऐप RBI से कनेक्ट है? आपको यह भी चेक करना होगा कि क्या यह ऐप आरबीआई सोर्स से कनेक्टेड है या नहीं. हर लोन ऐप की कंपनी रजिस्टर्ड होती है और इसकी पार्टनरशिप गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) और वित्तीय संस्थानों के साथ होती है. अगर यह RBI से कनेक्टेड नहीं है तो इस लोन ऐप से लोन न लें. 

इन बातों का ख्याल रखना है बेहद जरूरी: 

  • आप जिस ऐप से लोन लेना चाहते हैं इसकी ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर होनी जरूरी है. किसी भी लो ऐप की apk फाइल डाउनलोड न करें. ऐसा करना आपको मुश्किल में डाल सकता है. 

  • जब भी आप लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपसे जॉब, बैंक स्टेटमेंट आदि मांगी जाती है. लेकिन अगर आपसे कोई लोन कंपनी आपके कार्ड का नंबर, CVV और पिन समेत बैंकिंग डिटेल्स मांगते हैं तो आपको इस लोन ऐप से दूर ही रहना होगा. 

  • हर ऐप कोई न कोई परमीशन मांगती है लेकिन अगर कोई लोन ऐप आपकी फोटो या कॉन्टैक्ट के एक्सेस परमशीन मांगती हैं तो इसे तुरंत अनइंस्टॉल कर दें. 

  • अगर आपका सिबिल स्कोर कम है और फिर भी कोई ऐप आपको लोन देने के लिए तैयार हो गई है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए. 

  • किसी भी ऐप से लोन लेने से पहले उसकी टर्म्स एंड कंडीशन्स ध्यान से पड़ लें. आपको सभी हिडेन चार्जेज के बारे में पता होना बेहद जरूरी है.