menu-icon
India Daily
share--v1

कूलर भी देने लगेगा AC जैसी ठंडी हवा, फटाफट कर लें ये 3 काम

Cooler Maintenance: इस गर्मी कूलर निकालने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको तीन बातों का खास ख्याल रखना होगा. इस तरह से आपको कूलर से भी एसी जैसी हवा मिलेगी. 

auth-image
India Daily Live
Cooler Maintenance

Cooler Maintenance: गर्मियां आ चुकी हैं और अब कूलर की जरूरत भी पड़ने वाली है. कई लोगों ने कूलर निकाल भी लिया होगा. हालांकि, कई बार गर्मी इतनी ज्यादा पड़ जाती है कि AC की जरूरत महसूस होने लगती है लेकिन बजट के चलते हम AC नहीं ले पाते हैं. अगर आप अपने कूलर के साथ तीन काम करें तो आपको इस साल आपको आपका कूलर ही AC जैसी हवा देगा. इन तीन तरीकों से आपको कूलर से ठंडी-ठंडी हवा मिलेगी. 

कूलर की घास: यह ठंडी हवा में काफी मददगार होती है. अगर समय-समय पर घास बदलती रही तो आपका कूलर ठंडी हवा देने लगेगा. बता दें कि घास में धूल जम जाती है जिसके चलते हवा अच्छे से नहीं आ पाती है. कई लोग इसे धोकर काम चला लेते हैं लेकिन इसका बहुत ज्यादा फायदा नहीं हो पाता है. आपको इन्हें नया खरीदना होगा और इनकी कीमत भी ज्यादा नहीं है. कूलर की घास मार्केट से 80 रुपये से 100 रुपये के बीच में मिल जाती है. 

पंप: कूलर के पंप को चेक करें. अगर यह खराब हो जाए तो इसे तुरंत बदलवा लें. अगर पंप खराब हो जाता है तो यह ठीक से पानी नहीं फेंकता है. इससे घास सूखी रह जाती है और हवा ठंडी नहीं हो पाती है. ऐसे में जब भी कूलर लगाएं तो पहले उसके पंप को अच्छे से से चेक कर लें कि पानी घर पर गिर रहा है या नहीं.  

बॉडी: अगर कूलर की बॉडी एल्यूमिनियम की है और ये पुराना हो गया है तो आपको यह चेक करना होगा कि कहीं इसमें छेद तो नहीं हो गया है. क्योंकि अगर ऐसा होगा तो पानी टपक-टपक कर बाहर गिर जाएगा और जल्दी खत्म हो जाएगा.