menu-icon
India Daily
share--v1

मोबाइल डाटा खत्म होने की टेंशन खत्म, बिना इंटरनेट रात दिन देखें YouTube Videos

How To Download YouTube Videos: अगर आप मोबाइल डाटा खत्म होने के चलते यूट्यूब वीडियोज नहीं देख पा रहे हैं तो यहां हम आपको इन्हें देखने का आसान तरीका बता रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live
How To play YouTube Videos

How To Download YouTube Videos: OTT प्लेटफॉर्म्स के आने से YouTube का क्रेज खत्म नहीं हुआ है. आज भी लोग यहां से वीडियोज देखना पसंद करते हैं. नई मूवी का टीजर हो या कोई गाना, यहां से देखा और सुना जा सकता है. कई बार आप कुछ देख रहे होते हैं और अचानक से वीडियो रुक जाती है. इसका एक बड़ा कारण होता है इंटरनेट डाटा का खत्म हो जाना. हालांकि, अगर आप चाहें तो YouTube के वीडियो ऑफलाइन भी देख सकते हैं. इसके लिए कंपनी ने एक फीचर भी उपलब्ध कराया है. 

YouTube का ऑफलाइन मोड: आप जब भी वाई-फाई की रेंज में हो तो फोन में मनपसंद वीडिया डाउनलोड करके रख लें. इससे आप इन्हें कभी भी देख पाएंगे फिर चाहे आपके फोन का डाटा खत्म ही क्यों न हो गया हो. वहीं, अगर किसी ऐसी जगह आप फंसे हुए हैं जहां नेटवर्क नहीं है तो भी ये फीचर आपके काम आएगा. चलिए जानते हैं कि आप YouTube पर वीडियो कैसे डाउनलोड कर सकते हैं. 

YouTube पर वीडियो डाउनलोड कैसे करें: 

  • इस फीचर के साथ आप वीडियो को ऑफलाइन मोड में डाल सकते हैं. 

  • इसके लिए सबसे पहले वीडियो को प्ले करें. फिर नीचे की तरफ डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक कर दें. 

  • फिर जिस क्वालिटी में सेव करना है उसे सेलेक्ट करें. अगर आप वाई-फाई से सेव कर रहे हैं तो मैक्सिमम पिक्सल क्वालिटी सेव करें. वहीं, अगर डाटा से कर रहे हैं तो कम क्वालिटी कर सकते हैं. 

  • ध्यान रहे कि अगर आप मोबाइल डाटा से डाउनलोड कर रहे हैं और वो भी ज्याद क्वालिटी में आपका डाटा ज्यादा खर्च होगा.

एक बात ये भी ध्यान रखनी है कि यह वीडियो फोन की इंटरनल स्टोरेज में सेव रहती है जिससे यह फोन का स्पेस घेरता है तो सुनिश्चित कर लें कि आपके फोन में स्पेस हो.