menu-icon
India Daily
share--v1

2 साल पुराने फोन की भी बैटरी हो जाएगी नई जैसी, बस करें ये 5 काम

Mobile Battery Tips: अगर आपका फोन पुराना हो गया है तो यहां हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनके जरिए फोन का बैटरी बैकअप बढ़ जाएगा. 

auth-image
India Daily Live
Phone Battery

Mobile Battery Tips: स्मार्टफोन का इस्तेमाल हम सभी करते हैं. देखा जाए तो फोन ने हमारी जिंदगी बेहद आसान बना दी है. फोन का इस्तेमाल लगभग पूरे दिन होता है और जितना इसका इस्तेमाल होता है उतनी ही बैटरी भी खपत होती है. इसका असर बैटरी बैकअप पर भी पड़ता है. अगर फोन का बैटरी बैकअप खराब हो जाए तो काफी मुश्किल हो जाती है. यहां हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जो पुराने और नए दोनों फोन्स का बैटरी बैकअप बढ़ाने में मदद करेंगे. 

  • आपको अपने फोन को हमेशा अपडेट रखना चाहिए. इससे अगर किसी भी तरह का बग होता है तो वो फिक्स हो जाता है. कई बार बैटरी बैकअप को सही करने के लिए भी अपडेट दिया जाता है. ऐसे में आपको यह सुनिश्चित करना है कि फोन को हमेशा अपडेट रखें. 

  • अगर जरूरत न हो तो आपको फोन का जीपीएस, ब्लूटूथ, स्क्रीन ब्राइटनेस और NFC को बंद कर देना चाहिए. अगर ये सभी ऑन रहते हैं तो इससे बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है और बैटरी पर बुरा असर पड़ता है. 

  • हर फोन में बैटरी सेवर मोड होता है. यह फीचर तब काम आता है जब फोन में बैटरी कम बची हो और बैटरी को लंबे समय तक चलाना हो. आप नॉर्मल समय में भी बैटरी सेवर मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बैटरी ज्यादा समय तक चलेगी. 

  • अगर फोन में बैकग्राउंड ऐप्स चल रही हैं तो उन्हें बंद कर दें. क्योंकि इससे फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है. बैकग्राउंड ऐप्स को बंद करना ही सही रहता है. इसके साथ ही हो सके तो ऐप्स का लाइट वर्जन इस्तेमाल करें. 

  • अगर आपका फोन पुराना है तो आपको कुछ ऐसी ऐप्स का इस्तेमाल करना होगा जो बैटरी बचाएं. यह तरीका उन फोन्स के लिए सही रहेगा जो 2 साल से ज्यादा पुराने हैं.