menu-icon
India Daily
share--v1

क्या ट्विटर ने बंद कर दिया आपका अकाउंट? समझिए दो लाख भारतीयों को एलन मस्क ने क्यों दिया झटका

Twitter Banned 2 Lakh Indians Account: एलन मस्क की कंपनी एक्स ने एक्शन लेते हुए लाखों भारतीयों के अकाउंट्स को बंद कर दिया है. आइए जानते हैं कि आखिर एक्स ने ये कदम क्यों उठाया.

auth-image
India Daily Live
Elon Musk

Twitter Banned 2 Lakh Indians Account: एलन मस्क के स्वामित्व वाली माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफार्म एक्स (पहले ट्विटर) ने 213,000 भारतीयों के अकाउंट बैन कर दिए हैं. 26 फरवरी से 25 मार्च के बीच इन अकाउंट्स को बंद किया गया है. इन अकाउंट्स से बाल यौन शोषण और न्यूडिटी कंटेंट को बढ़ावा दिया जा रहा था. कुछ अकाउंट्स को इसलिए बंद किया गया क्योंकि वो आतंकवाद को बढ़ावा दे रहे थे.

रिपोर्ट के अनुसार एक्स ने इललीगल और हार्मफुल कंटेंट को बढ़ावा देने वाले 212,627 एक्स अकाउंट्स को बंद किया. जबकि, आतंकवाद को बढ़ावा देने के मामले में ट्विटर ने 1,235 अकाउंट बंद किए.

ऐसे गतिवधियों को नहीं बर्दाश्त करेगा X

एक्स ने अकाउंट्स बैन करते हुए कहा कि लंबे समय से इन खातों पर नजर रखी जा रही थी जो बाल यौन शोषण को बढ़ावा दे रहे थे. एक्स ऐसी गतिविधियों को किसी भी तरीके से बर्दाश्त नहीं करेगा जो टेक्स्ट, मीडिया या एआई जनरेटेड इमेज के जरिए  बाल यौन शोषण को बढ़ावा दे रहे हैं.  

सोशल मीडिया पर हार्मफुल कंटेंट को बहुत बढ़ावा दिया जा रहा है. इन सबके बीच माइक्रो ब्लागिंग प्लेटफार्म एक्स ऐसी गतिविधियों को रोकने के लिए जरूरी कदम उठा रहा है ताकि प्लेटफार्म पर हेल्दी एनवायरमेंट बना रहे.

मिल रही भारतीयों की शिकायत

एक्स ने बताया कि 26 फरवरी से 25 मार्च के बीच भारतीय यूजर्स की 5,158 शिकायतें  मिली हैं. बैन किए गए अकाउंट इस बात की ओर इशारा करते हैं कि एक्स अपने यूजर्स की शिकायतों पर अमल करती है.

एक्स की ओर से रिपोर्ट में बताया गया कि उसने 86 शिकायतों का समाधान कर दिया है, जिनमें अकाउंट को सस्पेंड करने की मांग की गई थी. जांच करने के बाद हमने 7 अकाउंट्स का सस्पेंस रोका भी.