menu-icon
India Daily
share--v1

Instagram Addiction: चुटकियों में छूट जाएगी Instagram की लत, बस करना होगा ये काम

अगर आपको Instagram की लत लग चुकी है और आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं तो यहां हम आपको Instagram अकाउंट को डिलीट करने का तरीका बता रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live
Instagram Addiction

Instagram Addiction: Instagram एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो लोगों के बीच बेहद ही लोकप्रिय है. यहां पर फोटो पोस्ट करने से लेकर, रील्स डालने तक कई काम किए जा सकते हैं. इसे एंटरटेनमेंट का सोर्स कहा जा सकता है. लेकिन वो कहते हैं न कि किसी भी चीज की अति बुरी ही होती है. बस ऐसी ही Instagram की लत है. बड़ों से लेकर बच्चों तक Instagram की लत समय की बहुत बर्बादी करती है. एक बार हम रील देखने लग जाते हैं तो फिर 3-4 घंटे कब निकल जाते हैं, पता नहीं चलता है.  

अगर आपको भी Instagram की लत लग चुकी है और आप इस समस्या से छुटकारा चाहते हैं तो हम यहां आपकी मदद कर सकते हैं. Instagram डिलीट करना ही इस समस्या का समाधान है. जब आप कुछ दिनों की दूरी इस ऐप से बनाएंगे तो इसकी लत भी धीरे-धीरे कम हो जाएगी. चलिए जानते हैं कि आखिर आप कैसे Instagram को डिलीट कर सकते हैं. 

Instagram अकाउंट कैसे करें डिलीट: 

  • सबसे पहले Instagram ओपन करें. फिर अपनी प्रोफाइल फोटो पर टैप करें. 

  • आपके प्रोफाइल पेज पर तीन मेन्यू लाइन दिख रही होंगी, इस पर टैप कर दें. इसके बाद Settings and privacy पर टैप करें. 

  • अब Accounts Center सेक्शन पर टैप करें. इसके बाद Account settings के तहत Personal details पर जाएं. 

  • इसके बाद Account ownership and control पर जाएं. फिर Deactivation or deletion पर टैप करें. फिर उस अकाउंट को सेलेक्ट करें जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं. 

  • Instagram आपसे आपका अकाउंट पासवर्ड मांगेगा. फिर आपसे पूछा जाएगा कि आप अपना अकाउंट डिएक्टिवेट करना चाहते हैं या फिर डिलीट. आप अपने हिसाब से कुछ भी सेलेक्ट कर सकते हैं. 

  • META आपका अकाउंटड परमानेंटली डिलीट करने के लिए 30 दिन तक का समय लेता है. इस दौरान आपकी प्रोफाइल दूसरों को नहीं दिखेगी लेकिन आप इस प्रोसेस को कैंसिल जरूर कर पाएंगे.