share--v1

Gmail के ये 5 फीचर्स बदल देंगे आपका एक्सपीरियंस, काम हो जाएगा आसान

अगर आप जीमेल का इस्तेमाल करते हैं तो यहां हम आपको 5 ऐसे फीचर्स बता रहे हैं जो आपके काफी काम आ सकते हैं, चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

auth-image
India Daily Live

Gmail का इस्तेमाल तो हम सभी करते हैं. इसके कई ऐसे फीचर्स हैं जो आपकी काफी मदद करते हैं. Gmail में कई ऐसे फीचर्स होते हैं जो आपके भरे हुए इमेल को अरेंज करने में मदद कर सकते हैं. इन फीचर्स के जरिए आपका Gmail एक्सपीरियंस बेहतर हो जाएगा. चलिए जानते हैं इन 5 फीचर्स के बारे में. 

Labels: यह फीचर आपके हर मेल को एक सही जगह रखने में मदद करता है. इससे आप आसानी से एक ही जगह पर एक ही तरह के मेल्स चेक कर सकते हैं. कस्टम लेबल बनाना आसान है. इसके लिए आपको जीमेल पर जाना होगा. फिर लेफ्ट साइड में स्क्रॉल डाउन करना होगा. फिर More पर टैप करें. इसके बाद Create new label पर टैप करें. फिर लेबल को नाम दें और Create पर टैप कर दें. 

Snooze for Later: कई बार होता है कि जरूरी ईमेल उस समय आता है जब हम उसे देख नहीं पाते हैं. ऐसे में आपकी मदद करेगा Snooze फीचर. सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉइड फोन पर जाकर इमेल को ओपन करना होगा. इसके बाद टॉप राइट में दिए गए More पर टैप करें. फिर Snooze पर टैप कर दें. अब आप वो दिन और समय चुन सकते हैं जब आपको ईमेल चाहिए. 

Smart Compose: अगर आप कोई ईमेल लिखना चाहते हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है कि क्या लिखा जाए तो यह फीचर आपको काफी पसंद आ सकता है. आप बस कुछ लिखना है और आगे आपको सजेशन मिलना शुरू हो जाएंगे. आप इस फीचर की मदद से आसानी से पूरा मेल लिख सकते हैं. 

Undo Send: कई बार होता है कि आपको किसी और को मेल भेजना होता है और भेज किसी और देते हैं या फिर मेल लिखने में कोई गलती हो जाती है. इस गलती को ठीक करने में आपकी मदद करता है Undo Send फीचर. इस फीचर के जरिए आप कुछ समय की विंडो सेट कर सकते हैं. इतने ही समय में आप अपने मेल को रिकॉल कर सकते हैं. इसके लिए जीमेल सेटिंग्स पर जाएं. फिर See all settings पर जाएं. इसके बाद Undo Send और Send cancellation period नजर आएगा. इस पर क्लिक करें. फिर Send cancellation period के ड्रॉपडाउन पर जाएं और 5, 10, 20 या 30 सेकेंड में से किसी को सेलेक्ट करें. फिर Save changes पर टैप करें. इससे आप आसानी से मेल को Undo कर पाएंगे. 

Confidential Mode: अगर आप कोई सेंसिटिव जानकारी ईमेल में भेजते हैं तो आपको Confidential Mode का इस्तेमाल करना चाहिए. इसे आप एक टाइमफ्रेम के सेल्फ-डिस्ट्रक्ट होने के लिए सेट कर सकते हैं. सबसे पहले जीमेल पर जाएं और फइर Compose पर जाएं. इसके बाद नीचे की तरफ confidential mode का टॉगल ऑन कर दें. फिर एक्सपायरी डेट और टाइम सेलेक्ट करें. इसके साथ ही पासकोड भी सेट करें. बिना इसके कोई मेल नहीं खोल पाएगा. एक्सपायरी डेट और टाइम पर मेल खुद की डिलीट हो जाएगा. 

Also Read