menu-icon
India Daily
share--v1

ChatGPT की बादशाहत खत्म! WhatsApp और Instagram पर AI का कमाल, जानें सबकुछ

META AI: इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सऐप पर मेटा ने AI उपलब्ध करा दिया है. यह ChatGPT को कड़ी टक्कर दे सकता है. यहां हम आपको इसके बारे में सबकुछ बता रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live
META AI

META AI: Instagram और Facebook Messenger के साथ WhatsApp ने META AI नाम से एक नया फीचर पेश किया है. कंपनी सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर यूजर्स का इंटरैक्शन को बढ़ाने के लिए फिलहाल इस फीचर को चुनिंदा देशों में शुरू कर रही है. बता दें कि यह META AI सवलो जवाब दे सकता है. सिर्फ यही नहीं, साइन्स के आधार पर टेक्स्ट और इमेज बना कर दे सकता है. यहां हम आपको META AI के बारे में सबकुछ बता रहे हैं. 

META AI क्या है? META AI, मेटा द्वारा बनाया गया नया जेनरेटिव AI अस्सिटेंट है. यह चैटजीपीटी का कॉम्पेटीटर है. यह यूजर के इंटरैक्शन और एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए काम आता है. यह WhatsApp, Instagram और Messenger जैसे META ऐप में मौजूद है. AI चैटबॉट की तरह, यह आपके मेसेजेज या साइन्स का जवाब दे सकता है और ऐसे बातचीत कर सकता है जैसे कि आप किसी दूसरे से बात कर रहे हों या फिर आप ही बातचीत कर रहे हों.

META AI की उपलब्धता: 
प्लेटफॉर्म: यह WhatsApp, Instagram, Messenger और वेब (META.AI) पर उपलब्ध है. यह अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, घाना, जमैका, मलावी, नाइजीरिया, पाकिस्तान, सिंगापुर, युगांडा, जाम्बिया और जिम्बाब्वे में अंग्रेजी में उपलब्ध है. कंपनी आने वाले समय में इसे और भी देशों में और भाषाओं में लाएगी.

META AI का इस्तेमाल कैसे किया जाता है:

  • WhatsApp चैट या Instagram मैसेज विंडो में @MetaAI बॉट को अपनी क्वेरी बताएं. आप META AI चैट विंडो भी खोल सकते हैं और सीधे सवाल पूछ सकते हैं. यहां से आपको जवाब मिल जाएगा. 

  • META AI जो रिस्पॉन्स देगा उसमें Google सर्च और बिंग दोनों के लिंक शामिल हो सकते हैं. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि यह आपको रिजल्ट देने के लिए कई जगह पर जाता है और फिर सर्च रिजल्ट देता है. 

  • आप AI के साथ लगातार चैट कर सकते हैं. इस पर चार्ली डी'मेलियो, केंडल जेनर, मिस्टरबीस्ट आदि जैसे 28 से ज्यादा रियल लाइफ कैरेक्टर्स हैं. 

  • आप टेक्स्ट और फोटो जनरेट कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको AI को प्रॉम्प्ट देना होगा. 

  • यह आपको ट्रांसलेशन, समराइजेशन, एनालिसिस आदि की सुविधा भी देता है. 

META AI की लिमिटेशन्स क्या हैं:

  • META AI चुनाव के समय पॉलिटिकल प्रॉम्प्ट का जवाब नहीं देगा. 

  • यह अभी केवल इंग्लिश में काम करता है.

  • दूसरे AI मॉडल की तरह, इसमें भी हैलुसिनेशन, कॉमन सेंस, लॉजिकल रीजनिंग, क्रिएटिविटी आदि की कमी है. 

  • इसमें 3 में केवल मार्च 2023 तक की जानकारी शामिल है. हालांकि, यह Google और Bing के सर्च रिजल्ट देता है तो इस लिमिटेशन से ज्यादा दिक्कत नहीं होगी.