menu-icon
India Daily
share--v1

आपके कमरे के लिए कितने Ton का AC रहेगा परफेक्ट? इस तरह जानें 

How To Choose The Right AC: अगर आप अपने लिए एक अच्छा एसी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आ पके लिए है. चलिए जानते हैं कैसे चुनें अपने लिए बेस्ट एसी.

auth-image
Shilpa Srivastava
How to choose the right AC

How To Choose The Right AC: एयर कंडीशनर ने लाइफ को काफी आसान बना दिया है. बाहर कितनी भी गर्मी हो लेकिन घर के अंदर AC राहत दे सकता है. अगर आप अपने लिए एक नया AC खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि आपके घर के लिए कितने टन का एसी सही रहेगा. अगर आप सही टन का एसी खरीदते हैं तो इससे कमरे का सही ढंग से ठंडा भी हो जाता है और बिजली की भी कम खपत होती है. यहां हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे आप यह चेक कर सकते हैं कि आपके कमरे के लिए कितने टन का एसी सही रहेगा. 

1. कमरे का साइज: एयर कंडीशनर का चुनाव करते समय पहली बात जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए वो है कमरे का साइज. अगर आप एक ऐसा एयर कंडीशनर खरीदते हैं जो कमरे के साइज की तुलना में काफी छोटा है तो आपको अच्छी कूलिंग नहीं मिलेगी. वहीं, अगर आप बड़ा एयर कंडीशनर खरीदते हैं, तो यह हवा से मॉइश्चर को हटाए बिना कमरे को बहुत जल्दी ठंडा कर देगा, जिससे आप कमरे में ह्यूमिडिटी बढ़ जाेगी. यही कारण है कि सही एयर कंडीशनर चुनते समय कमरे के साइज को ध्यान में रखना आवश्यक है.

2. क्लाइमेट और वैदर: भारत में गर्मी का मौसम कई बार बहुत ज्यादा हो जाता है. खासतौर से मई-जून में गर्मी बेहिसाब पड़ने लगती है. मानसून का मौसम भी कई बार चरम पर होता है. हालांकि, भारत में मौसम की स्थितिय अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग होती हैं. इसलिए, अपने इलाके के क्लामेट और वैदर को देखते हुए ही आपको एसी चुनना चाहिए. 

3. एनर्जी एफिशियंट: आपको यह ध्यान देना चाहिए कि एयर कंडीशनर कितना एनर्जी कंज्यूम करता है. इसका पता स्टार रेटिंग से चलता है. 4 से 5 रेटिंग वाला एसी खरीदेंगे तो बिजली के बिल में पैसे बचाने में मदद मिलेगी. 

4. AC टन: एयर कंडीशनर कितने टन का होना चाहिए, यह चेक करना भी जरूरी है. एयर कंडीशनर की क्षमता जानना जरूरी है जिससे कूलिंग के मामले में आपके साथ कोई धोखा न हो जाए. यह कैसे कैलकुलेट कर सकते हैं, चलिए जानते हैं. 

AC टन कैसे करें कैलकुलेट: 

एरिया मेथड: 

  • यहां आपको कमरे की लंबाई और चौड़ाई को फीट से मल्टिप्लाई करना होगा और फिर इसका स्क्वायर रूट निकालिए और फिर उसे 10 से डिवाइड कर दीजिए. 

  • उदाहरण के लिए: आपका कमरा अगर 15 फीट चौड़ा और 20 फीट लंबा हो.

  • लंबाई और चौड़ाई को मल्टीप्लाई करें- 20 x 15 = 300

  • 300 का स्क्वायर रूट = 17.32, इसे डिवाइड करें 10 से- 17.32/10 = 1.73

  • तो, 300 स्क्वायर फुट के कमरे के लिए, आपको 1.73 टन वाले एसी की जरूरत होगी. 

वॉल्यूम मेथड: 

  • इसमें आपको कमरे की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई को फीट से मल्टीप्लाई करना होगा. जो जवाब आए उसे 1000 से डिवाइड करें.

  • उदाहरण के लिए: आपका कमरा अगर 10 फीट लंबा, 15 फीट चौड़ा और 20 फीट ऊंचा है.

  • लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई को मल्टीप्लाई करने पर = 10x15x20 = 3000 

  • अब 3000 सी.यू. को डिवाइड करें 1000 से- 3000/1000 = 3

  • तो, 3000 घन मीटर के लिए आपको 3 टन का एसी लेना होगा.