menu-icon
India Daily
share--v1

कूलर के साथ कर लें ये जुगाड़, मिलने लगेगी AC जैसी ठंडक

Cooler Tips And Tricks: क्या आप जानते हैं कूलर के साथ कुछ जुगाड़ करके आप एसी जैसी ठंडी हवा का मजा ले सकते हैं? चलिए जानते हैं इनके बारे में.

auth-image
India Daily Live
Cooler Tips And Tricks

Cooler Tips And Tricks: जिस तरह से गर्मी का पारा चढ़ रहा है एसी-कूलर की जरूरत ज्यादा हो गई है. हालांकि, हर कोई एसी नहीं खरीद पाता है तो उसे कूलर से ही काम चलाना पड़ता है. लोगों को लगता है कि कूलर एसी जितना बढ़िया काम नहीं कर पाएगा. लेकिन ऐसा नहीं है. इस चिलचिलाती गर्मी में आप कुछ जुगाड़ कर कूलर से AC जैसी ठंडक का मजा ले सकते हैं.

कई बार कूलर गर्म हवा देने लगता है. हमें लगता है कि यह पानी कम होने की वजह से हो रहा है लेकिन पानी भी पूरा होता है. इस परेशानी से बचने के लिए आपको कुछ जुगाड़ कर सकते हैं जिसके बाद कूलर एकदम ठंडी-ठंडी हवा देने लगेगा. 

  • जब भी कूलर चलाएं तो उसे बंद कमरे में न रखें. क्योंकि इससे हवा ठीक से सर्कुलेट नहीं हो पाती है. जब हवा सर्कुलेट ही नहीं होगी तो रूम चिपचिपा तो हो ही जाएगा और गर्म भी हो जाएगा. कूलर के वेंटिलेशन का खास ख्याल रखना चाहिए. अगर इसे सही वेंटिलेशन में रखा जाए तो कमरा ठंडा रहता है. 

  • कूलर को हमेशा खिड़की पर लगाकर रखें. इससे वो बाहर की हवा खींचकर उसे ठंडा करके कमरे में फेंकेगा जिससे कमरा चिल्ड रहेगा. अगर खिड़की न हो तो कूलर को दरवाजे के पास या बाहर रखें. 

  • कूलर की घास हवा को ठंडा करने में अहम रोल निभाती है. अगर घास पुरानी हो गई है तो उस पर धूल जम गई होगी. अगर इसे समय-समय पर साफ न किया जाए तो यह चोक हो जाते हैं और हवा ठंडी नहीं कर पाते हैं. अगर आप इन्हें साफ न कर पाएं तो चेंज करा लें. 

  • अगर आप टंकी का पानी कूलर में डाल रहे हैं तो यह ध्यान दें कि कहीं पानी गर्म तो नहीं है, क्योंकि गर्मी में टंकी का पानी बहुत गर्म हो जाता है जिससे कूलर भी गर्म हवा देने लगता है. अगर ऐसा हो तो कूलर में खूब सारी बर्फ डाल दें. इससे हवा ठंडी आएगी.