share--v1

Apple Phishing Attack: एप्पल यूजर्स पर मंडरा रहा हैकर्स का खतरा, एक गलती कर देगी भारी नुकसान

अगर आप एप्पल यूजर हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. यूजर्स पर फिशिंग अटैक किए जा रहे हैं. इस तरह के अटैक से आप कैसे बच सकते हैं, चलिए जानते हैं. 

auth-image
India Daily Live

Apple Phishing Attack: Apple यूजर्स को सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि उनक पर स्कैमर की नजर पड़ चुकी है. कई लोगों के पास पासवर्ड रीसेट करने का अलर्ट आ रहा है. किसी भी अलर्ट के चक्कर में आकर आपको पासवर्ड रीसेट करने की जरूरत नहीं है. Apple यूजर्स को फिशिंग अटैक का निशाना बनाया जा रहा है. यहां हम आपको यह घोटाला क्या है और इससे कैसे बच सकते हैं, इसके बार में बता रहे हैं. 

क्या है यह मामला: X पर एक पार्थ पटेल नाम के एक यूजर ने इस बारे में बताया है. उन्होंने कहा कि उनके पास और उनके कुछ दोस्तों के साथ एप्पल सिस्टम अलर्ट आ रहा है. अलर्ट में यूजर्स को अपनी एप्पल आईडी का पासवर्ड रीसेट करने के लिए कहा जा रहा है. उनके पास एक-दो नहीं बल्कि 100 से भी ज्यादा अलर्ट आए हैं. इन अलर्ट्स को प्राप्त करने के बाद, उन्हें स्कैमर का फोन आया जिसने खुद को आधिकारिक एप्पल सपोर्ट पर्सन बताया. सिर्फ यही नहीं, यह कॉल आधिकारिक Apple सपोर्ट के नंबर से आई थी. 

कॉल पर मौजूद व्यक्ति ने पटेल के बारे में कुछ जानकारी मांगी, जिसे उन्होंने देने से मना कर दिया. पार्थ ने उस व्यक्ति से कई सवाल पूछे. पार्थ को यह देखकर हैरानी हुई कि कॉल करने वाले के पास उनके बारे में कई जानकारी थी. इसके बाद उन्हें पता चला कि यह डाटा पीपल डाटा लैब्स से निकाया गया है. यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो लोगों का पर्सनल डाटा इक्ट्ठा करता है. 

इस तरह रह सकते हैं सुरक्षित: 

  • Apple यूजर्स को सिस्टम लेवल अलर्ट की एक सीरीज भेजता है. इसलिए अगर आपको भी ऐसे अलर्ट मिल रहे हैं तो यह फिशिंग अटैक हो सकता है. 

  • सबसे पहले तो आपको इस तरह के मैसेजेज का कोई जवाब नहीं देना है. 

  • किसी भी अलर्ट के आने पर पासवर्ड रीसेट न करें. 

  • अगर कोई कॉल आती है तो उसमें मांगी जा रही जानकारी उपलब्ध न कराएं. 

  • अगर कोई आपसे ओटीपी मांगता है तो इसे कभी भी कॉल पर शेयर न करें. 

  • Apple कभी भी कॉल करके निजी जानकारी या OTP नहीं मांगता है. 

Also Read